भूखे देशों को $6 b की मदद करेंगे मस्क, भारत के अरबपति?

भूखे देशों को $6 b की मदद करेंगे मस्क, भारत के अरबपति?

दुनिया में भूखे लोगों की संख्या बढ़ गई है। भारत में महंगाई से जीना मुहाल। दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क 6 बि. डॉलर भूख मिटाने पर खर्च करेंगे। भारत के अरबपति?

कोरोना, लॉकडाउन और गरीब विरोधी नीतियों के कारण दुनिया भर में भूखे लोगों की संख्या बढ़ रही है। हाल में हंगर इंडेक्स जारी हुआ था। 116 देशों की सूची में भारत का स्थान 101 वां था। हालांकि इसे भारत सरकार ने मानने से इंकार कर दिया था। वैसे भी भारत के मध्यवर्ग के लिए भूख, नौकरी छूट जाना, महंगाई से ज्यादा जरूरी है पाकिस्तान से क्रिकेट में हार के लिए कौन जिम्मेदार है, इस पर चर्चा करना।

अब नई खबर है कि हंगर इंडेक्स और विभिन्न स्रोतों से आ रही जानकारी के अनुसार गरीबी, भूख बढ़ रही है। दुनिया के सबसे अमीर अमेरिका के एलन मस्क ने घोषणा की है कि वे 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर भूख मिटाने के लिए खर्च करेंगे। एक बिलियन मतलब एक अरब। फिर डॉलर को रुपए में बदल लीजिए। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखकर कहा है कि वह योजना बनाए। इतनी बड़ी राशि खर्च करना भी आसान नहीं। संयुक्त राष्ट्र ही कर सकता है।

इधर, भारत के अरबपति पैसा बनाने में व्यस्त हैं। कोरोना में जब लोग पैदल हजार-हजार किमी चल रहे थे, तब भी देश के अरबपतियों का धन तेजी से बढ़ रहा था। भारत के अडानी दुनिया के अमीरों की सूची में 22 वें नबंर पर हैं। सिनेमा, क्रिकेट, उद्योग जगत हर क्षेत्र के महाबलियों की संपत्ति इस दौर में भी बढ़ रही है, जब पेट्रोल 100 पार और सरसों तेल 200 पार कर चुका है।

एलन मस्क अपनी टेस्ला कंपनी का स्टॉक बेचकर ये धन दुनिया से भूख मिटाने पर खर्च करेंगे। टेस्ला इलेक्ट्रिक कार है। यह सूर्य की ऊर्जा से काम करती है। मस्क के कदम की दुनिया भर में सराहना हो रही है।

SaatRang : बुद्ध के उल्टा अतीतजीवी क्यों हैं नीतीश, किसकी हानि?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*