बिहार के 18 जांबाज पुलिसकर्मी होंगे गणतंत्र दिवस पर सम्मानित

बिहार के 18 जांबाज पुलिसकर्मी होंगे गणतंत्र दिवस पर सम्मानित

केंद्र सरकार द्वार घोषित विभिन्न श्रेणियों में बिहार के 18 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जायेगा. यह सम्मान गणतंत्रि दिवस पर दिया जायेगा.

18 समामनित होने वाले पुलिसकर्मियों में से 5 को उनकी वीरता के लिए पुलिस मेडल दिया जायेगा.

इनमें विशिष्‍ट सेवा के लिए 2 जवानों को राष्ट्रपति पुलिस पदक पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके अलावा मेधावी सेवा के लिए 11 जवानों को पुलिस पदक देकर सम्मानित किया जाएगा।

सबसे खास बात यह है कि 2018 में शुरू किये गये केंद्रीय गृह मंत्री मेडल के लिए बिहार के तीन पुलिसकर्मियों का चयन किया गया है.

बिहार के नए DGP की कहानी, सुन के हो जाएंगे दंग

जिन पुलिसकर्मियों को ये मेडल दिये जायेंगे उनमें पुलिस अकादमी, राजगीर के हवलदार भोगेंद्र मिश्र और सीटीसी, नाथनगर के कांस्टेबल अनुरंजन कुमार व कांस्टेबल विपिन कुमार सिंह शामिल हैं।

इन्हें मिले सम्मान

बीरेंद्र कुमार,धनराज कुमार, प्रदीप कुमार, उत्तम कुमार, धर्मेंद्र कुमार, राजेश त्रिपाठी, अब्दुल मन्नान, राकेश राठी, राजीव रंजन, सुशांत कुमार( तीनों आईपीएस), विजय प्रसाद, अमरकांत चौबे, अभय नारायण, अलय वत्स, ओम प्रकाश, गिरेंद्र मोहन, अनिल लिम्बू, कामिनी देवी,

गौरतलब है कि बिहार के डीजीपी के हस्ताक्षर से 18 पुलिसकर्मियों व अधिकारियों के नाम जारी किये गये हैं. डीजीपी ने कहा है कि गणतंत्र दिवस 2021 के अवसर पर गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बिहार पुलिस के 18 पुलिस पदाधिकारी/कर्मियों को उनके वीरतापूर्ण, विशिष्ट एवं सराहनीय कार्यों के लिए राष्ट्रपति का पुलिस वीरता पदक, विशिष्ट सेवा पदक तथा सराहनीय सेवा प्रदान किया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्री मेडल का उद्देश्‍य अपराध की जांच के उच्च प्रोफेशनल मानकों को बढ़ावा देना और जांच अधिकारियों द्वारा की गई जांच की उत्कृष्टता की पहचान करना है।

इस शानदार उपलब्धि पर नौकरशाही डॉट कॉम और इसके पाठकों की तरफ से बिहार पुलिस के 18 कर्मियों को बधाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*