बिहार बोर्ड मैट्रिक-इंटर परीक्षा की तारीखें घोषित, तेज करें तैयारी

बिहार बोर्ड मैट्रिक-इंटर परीक्षा की तारीखें घोषित, तेज करें तैयारी

बिहार बोर्ड मैट्रिक-इंटर परीक्षा की तारीखें घोषित, तेज करें तैयारी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष की घोषणा-फरवरी में होंगी दोनों परीक्षाएं।

बिहार बोर्ड ने सोमवार को मैट्रिक और इंटरमीडिएट की 2024 की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। लिहाजा स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए। बोर्ड के अध्यक्ष प्रशांत किशोर ने कहा कि  इस बार इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा एक फरवरी से 12 फरवरी तक ली जाएगी। वहीं मौट्रिक की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी, जो 23 फरवरी तक चलेंगी। यानी दोनों परीक्षाएं फरवरी में ही संपन्न हो जाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार इंटरमीडियए की परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 12:45 बजे अपराह्न तक की जाएगी। द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न 02:00 बजे से 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी। इन्टरमीडिएट वार्षिक (प्रायोगिक) परीक्षा 10 जनवरी से 20 जनवरी तक ली जाएगी।

2024 में 15 फरवरी से मैट्रिक एग्जाम
बिहार बोर्ड के अध्यक्ष प्रशांत किशोर ने कहा कि इस वर्ष मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी तक ली जाएगी। इंटरमीडिएट की तरह मैर्टिक परीक्षा भी दो पालियों में ली जाएगी। यह भी बताया कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 के इंटरनल एसेसमेन्ट / प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन 18 जनवरी से 20 जनवरी तक लिया जाएगा।

अब साल में दो बार होगी STET की परीक्षा
2024 में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) दो बार ली जाएगी। पहली बार इस परीक्षा का आयोजन एक मार्च से 20 मार्च के बीच होगी, जबकि दूसरी बार इस परीक्षा का आयोजन दिनांक 10 सितंबर से 30 सितंबर के बीच होगी।

4 राज्यों में कांग्रेस को मिले 4.9 करोड़, भाजपा को 4.81 करोड़ मत