नौकरशाही डॉट कॉम की खबर पर मुहर: नीतीश ने बोला यह मेरा अंतिम चुनाव

नौकरशाही डॉट कॉम की खबर पर मुहर: नीतीश ने बोला यह मेरा अंतिम चुनाव

बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज तीसरे चरण के लिए जारी चुनाव प्रचार के अंतिम दिन घोषणा की है कि यह उनका आखिरी चुनाव है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पूर्णिया जिले के धमदाहा विधानसभा क्षेत्र में आखिरी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह मेरा आखिरी चुनाव है. उन्होंने समर्थकों से आखिरी बार मौका देने की अपील भी की. मुख्यमंत्री ने कहा कि अंत भला तो सब भला इसलिए आप आखिरी बार मौका दें.

इस ऐलान के बाद उनके वक्तव्य के कई अर्थ निकाले जा रहे हैं. जिन कयासों पर चर्चा चल रही है उसमें यह भी कहा जा रहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के बाद 69 वर्षीय नीतीश कुमार राजनीति से अलग होकर विश्राम ले सकते हैं.

नीतीश कुमार के “अंतिम चुनाव” के ऐलान के बाद राष्ट्रीय जनता दल नेता एवं महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने अपने ट्वीट में कहा “आदरणीय नीतीश जी बिहारवासियों की आकांक्षाओं, अपेक्षाओं के साथ-साथ ज़मीनी हकीकत भी स्वीकार करने को तैयार नहीं थे। हम शुरू से कहते आ रहे है कि वो पूर्णत: थक चुके है और आज आखिरकार उन्होंने अंतिम चरण से पहले हार मानकर राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा कर हमारी बात पर मुहर लगा दी”।

नौकरशाही डॉट कॉम ने इसी वर्ष 13 फरवरी को एक खबर प्रकाशित की थी जिसमें यह बताया गया था कि बिहार चुनाव 2020 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आखिरी चुनाव होगा. आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद ही इसकी घोषणा कर दी है.

राष्ट्रीय जनता दल नेता एवं महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने आज बोचहां विधानसभा क्षेत्र में प्रचार के बाद एक ट्वीट में कहा कि “किसान, नौजवान, छात्र, महिला, मज़दूर, गरीब और व्यवसायियों ने मिलकर अपने मुद्दों के दम पर 10 नवंबर को बिहार से एनडीए सरकार की विदाई तय कर दी है”।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी आखिरी चुनावी सभा जो धमदाहा में हुई उसमें वोट मांगने के अंदाज़ में कहा “जान लीजिए आज चुनाव का आखिरी दिन है. और परसो चुनाव है. और यह मेरा अंतिम चुनाव है. अंत भला तो सब भला”. इसके बाद उन्होंने वहां खड़े एनडीए के प्रत्याशी की तरफ इशारा करते हुए लोगों से कहा “बोलिए वोट दीजियेगा ना इनको”.

वर्तमान में पूर्णिया की धमदाहा सीट से जदयू की लेशी सिंह (Leshi Singh) चुनाव लड़ रही हैं.

1st बिहार झारखण्ड की खबर के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों की कठिनाइयों के बारे में सोचकर उसके हिसाब से काम किया जा रहा है. गांवों को सड़कों से जोड़ा गया. लड़कियों को साइकिल और पोशाक दिया. हर घर तक नल का जल और हर घर बिजली पहुंचाया. जब से मौका मिला है तब से बिहार के लिए वह काम करते आ रहे हैं.

नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोगों को काम से मतलब नहीं था. उन्होंने कहा कि जब हमें काम करने का मौका मिला तो हॉस्पिटल का क्या हाल था, सबको पता है. लेकिन अब स्थिति बदल गई है. एक पीएचसी में हर माह करीब 10 हजार लोग इलाज के लिए आते हैं. डॉक्टर मौजूद रहते हैं दवा भी मिलता है. एक-एक चीज पर काम किया जा रहा है.

नीतीश कुमार ने कहा कि हमने पहले ही कहा कि राज्य के खजाने पर हक आपदा पीड़ितों का है. लेकिन जंगलराज के दौरान कुछ नहीं दिया जाता था. हम तो बाढ़ पीड़ितों के लिए काम करते रहे हैं.

नीतीश कुमार बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में एनडीए गठबंधन के साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. एनडीए गठबंधन में नीतीश कुमार की जदयू के आलावा भारतीय जनता पार्टी (BJP), विकासशील इंसान पार्टी (VIP) और हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) जैसे दल शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*