बिहार चुनाव नतीजे: AIMIM ने मुश्किल की महागठबंधन की राह

बिहार चुनाव नतीजे: AIMIM ने मुश्किल की महागठबंधन की राह

शाहबाज़ की विशेष रिपोर्ट.

असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM (All India Majlis-e-Ittehadul Muslimeen) ने पर महागठबंधन को बड़े पैमाने पर नुक्सान पहुँचाया है. ऐसा माना जा रहा है कि अपने हालिया समर्थन में हुए बढ़ोतरी को देखते हुए ओवैसी राजद और कांग्रेस कि राह मुश्किल करने की अपनी रणनीति में सफल हुए हैं.

बिहार चुनाव के रुझानों में एनडीए को शुरूआती बढ़त मिल रही है जबकि महागठबंधन पीछे चल रही है. ताज़ा जानकारी के मुताबिक एनडीए को 121 और महागठबंधन (RJD+Congress+left) को 109 सीटों पर बढ़त मिल रही है.

रुझानों के अनुसार असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी अभी तक कुल 4 सीटों पर आगे चल चल रही एवं कम से कम 16 सीटों पर राजद और कांग्रेस को पीछे धकेलने में कामयाब होती दिख रही है. कुछ सीटों पर मीम ने जदयू को भी पीछे कर दिया है.

ऐसा माना जा रहा है कि मुस्लिम समुदाय में अपनी गहरी होती पैठ को ओवैसी बिहार चुनाव में भुनाने में बहुत हद तक कामयाब हुए हैं. चुनाव से पहले भी वह कहते रहे हैं कि राजद और कांग्रेस हमारे प्रतिद्वंधि हैं और उनके रहते बिहार का विकास संभव नहीं है.

ओवैसी की जनसभा में उमड़ती भीड़ को देखते हुए माना जा रहा है कि इस बार AIMIM पांच से अधिक सीटें जीत सकती है. इसकी वजह यह है कि कई विधानसभा सीटों पर मुस्लिम समुदाय राजद या कांग्रेस के साथ ना जाकर ओवैसी पर भरोसा जताया है.

जिन सीटों पर AIMIM आगे चल रही है उनमें पूर्णिया का अमौर विधानसभा सीट है जहाँ पर कांग्रेस के अब्दुल ज़लील मस्तान का 30 सालों पुराना कब्ज़ा टूट रहा है. इस सीट पर मीम के अख्तरुल इमान लगभग 22 हज़ार वोटों से आगे चल रहे हैं. जदयू के सबा ज़फर दुसरे नंबर पर हैं जबकि मस्तान तीसरे नंबर पर हैं. अब इस सीट पर अख्तरुल इमान की जीत पक्की है.

वहीँ बहादुरगंज विधानसभा सीट से AIMIM के अंजार नईमी पहले नंबर पर हैं. वह VIP के लखन लाल पंडित से 1860 वोटों से आगे चल रहे हैं. इस सीट से कांग्रेस के तौसीफ आलम सिटींग विधायक हैं. इस सीट पर भी मीम ने कांग्रेस को पीछे कर दिया है.

अररिया के जोकीहाट विधानसभा सीट से AIMIM के शाहनवाज़ आलम सबसे आगे चल रहे हैं. वह अपने निकटतम प्रतिद्वंधि भाजपा के रंजित यादव से 4096 वोटों से आगे चल रहे हैं. जाने लें की इस सीट से RJD के सरफ़राज़ आलम जो उनके भाई हैं, पीछे हो गए हैं. यहाँ भी मीम ने राजद को भारी नुक्सान पहुँचाया हैं.

कुछ सीटों पर AIMIM ने जदयू को भी पीछे कर दिया है. अगर किशनगंज के कोचाधमन सीट की बात करें तो यहाँ मीम के मुहम्मद इज़हार अस्फी ने जदयू के मुस्लिम उम्मीदवार मुजाहिद आलम को 16894 वोटों से पीछे कर दिया है. यहाँ जदयू के उम्मीदवार दुसरे नंबर पर चले गए हैं. मुजाहिद इस सीट से सिटींग विधायक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*