21 सितम्बर से नहीं खुल पाए अब 28 से खुलेंगे बिहार के स्कूल

21 सितम्बर से नहीं खुल पाए अब 28 से खुलेंगे बिहार के स्कूल

बिहार सरकार ने 28 सितम्बर से स्कूल खोलने का निर्णय लिया है. बिहार में 4 मार्च से स्कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं.

शिक्षा विभाग के द्वारा आदेश के तहत 9वीं से 12वीं क्लास के बच्चे ही विद्यालय जाकर पढ़ सकेंगे. अभी सिर्फ 30% बच्चे ही रोज स्कूल आ सकेंगे. बच्चों को दो ही दिन स्कूल आना होगा. इस दौरान 50% टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ भी स्कूल में आएंगे. सरकार का यह आदेश निजी और सरकारी दोनों स्कूलों के लिए लागू किया गया है.

नीतीश के ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ पटना मेट्रो पर काम शुरू

बिहार सरकार के इस फैसले के तहत केंद्र सरकार की ओर से कोरोना महामारी को लेकर जारी SOP (Standard Operating Procedure) का पालन करते हुए स्कूल जाने की अनुमति होगी.

स्कूल जाने वाले छात्रों और शिक्षकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और मास्क पहनना होगा। सेनेटाइजर को भी साथ में रखना होगा. स्कूलों को भी समुचित वयवस्था करने का निर्देश दिया गया है. नियमो का उल्लंघन होने पर स्कूलों पर करवाई भी होगी।

ओवैसी की बिहार में धमाकेदार एंट्री, आते ही कर लिया गठबंधन

बता दें कि बिहार में 14 मार्च 2020 से स्कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं. मंगलवार को बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने एक अहम बैठक बुलाई थी .इस बैठक में स्कूलों में पढ़ने वाले 9वीं से 12वीं क्लास के बच्चो के लिए ज़रूरी शर्तों के साथ कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*