चुनाव प्रचार की तैयारी में जुटे तेजस्वी, होंगे नंबर 1 स्टार प्रचारक

चुनाव प्रचार की तैयारी में जुटे तेजस्वी, होंगे नंबर 1 स्टार प्रचारक

शाहबाज़ की विशेष रिपोर्ट

राष्ट्रीय जनता दल नेता (RJD) नेता एवं महागठबंधन से मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव बिहार चुनाव के दौरान पुरे राज्य में चुनाव प्रचार करेंगे। महागठबंधन के नंबर 1 स्टार प्रचारक तेजस्वी मिशन मोड में राज्य की जनता एवं युवाओं से चुनावी रैलियों के ज़रिये सीधे जनसम्पर्क, प्रचार और संवाद करेंगे।

तेजस्वी को मिलने वाले अपार जनसमर्थन को देखते हुए विरोधी खेमे एनडीए भी कोई कमी नहीं रहने देना चाहती है. तेजस्वी की रैलियों के जवाब में एनडीए (National Democratic Alliance) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रैलियां आयोजित करने की योजना बनायीं है. बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल (Sanjay Jaiswal) ने Indian Express अख़बार को बताया कि एनडीए की तरफ से नरेंद्र मोदी ही नंबर 1 स्टार प्रचारक होंगे।

राष्ट्रीय जनता दल द्वारा स्टार प्रचारकों का औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन पार्टी के जाने माने नेताओं को भी स्टार प्रचारक बनाया जा सकता है. जिन नेताओं को राजद का संभावित स्टार प्रचारक बताया जा रहा है उनमें तेजस्वी यादव के आलावा राबड़ी देवी, तेज प्रताप यादव, मीसा भारती, शिवानंद तिवारी, मनोज झा, शिवचंद्र राम, डॉ कांति सिंह, रामचंद्र पूर्वे, अब्दुल बारी सिद्दीकी, जयप्रकाश नारायण यादव, सुरेंद्र यादव, आलोक मेहता, तनवीर हसन, भोला यादव, रामबली चंद्रवंशी, बुलो मंडल और भाई वीरेंद्र हो सकते हैं. लेकिन नंबर 1 स्टार प्रचारक तेजस्वी यादव ही होंगे इसपर कोई संदेह नहीं है.

बिहार चुनाव में वो सीटें जहाँ होंगे दिलचस्प महामुकाबले

एनडीए की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नंबर 1 स्टार प्रचारक होंगे। बिहार चुनावों के दौरान भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवारों के समर्थन में 20 से ज़्यादा रैलियां करेंगे। कुछ सीटें जहाँ पर जदयू-लोजपा आमने सामने होगी वहां पर भी प्रधानमंत्री चुनावी रैलियां कर सकते हैं.

बिहार चुनाव 2020 में महागठबंधन के तहत राजद, कांग्रेस और वाम दल है. भाकपा माले (CPI-ML) को छोड़कर बाकी किसी दल ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट अभी तक जारी नहीं की है. लेकिन इस बात की सम्भावना जताई जा रही है कि महागठबंधन के अन्य प्रमुख दलों की तरफ से राहुल गाँधी, कन्हैया कुमार, डी राजा, सीताराम येचुरी, दीपांकर भट्टाचार्य, मदन मोहन झा, कॉकब कादरी और प्रेमचंद्र मिश्रा समेत कई अन्य प्रमुख नेता भी स्टार प्रचारक की लिस्ट में शामिल हो सकते है.

बता दें चुनाव आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन में सभी राजनीतिक दलों को स्टार प्रचारकों की संख्या को सीमित रखने का निर्देश दिया गया है. नए निर्देशों के मुताबिक राष्ट्रीय या राज्य स्तरीय रजिस्टर्ड राजनीतिक दल में अधिकतम 30 स्टार प्रचारक हो सकते हैं. जबकि अन्य दलों के लिए यह सीमा 15 निर्धारित की गयी है. हालांकि अभी तक न तो राजद और नहीं भाजपा द्वारा स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की गयी है.

चुनावी इतिहास में पहली बार मंसूरी उम्मीदवार को मिला टिकट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*