लोकसभा व विधान सभा के लिए उपचुनाव 21 अक्टूबर को

समस्तीपुर लोकसभा सीट और नाथनगर, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, बेलहर तथा किशनगंज विधान सभा क्षेत्रों के लिए 21 अक्टूबर को उपचुनाव होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। उपचुनाव की अधिसूचना 27 सितंबर को जारी होगी। चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा आज कर दी है

 

चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन सीटों के लिए अधिसूचना 27 सितम्बर को जारी होगी और उसी दिन से उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। नामांकन भरने की अंतिम तारीख 4 अक्टूबर होगी। ना

मांकन पत्रों की जांच 5 अक्टूबर को की जाएगी, जबकि उम्मीदवार सात अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे। वोटिंग 21 अक्टूबर को होगी तथा मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी। चुनाव प्रक्रिया 27 अक्टूबर तक पूरी कर ली जायेगी।

ज्ञातव्य है कि लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान के भाई और सांसद रामचंद्र पासवान के देहांत के कारण समस्तीपुर लोकसभा सीट खाली हुई है। रामचंद्र पासवान का पिछले 21 जुलाई  दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में निधन हो गया था। जबकि नाथनगर, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, बेलहर तथा किशनगंज विधानसभा सीट लोकसभा चुनाव में इन क्षेत्रों के विधायकों के सांसद बनने के कारण रिक्त हुई है।
नाथनगर से विधान सभा चुनाव में जदयू उम्मीदवार अजय मंडल को जीत मिली थी।  श्री मंडल भागलपुर से जदयू के टिकट पर विजयी होकर लोकसभा में पहुंचे। सिमरी बख्तियारपुर से विधानसभा चुनाव में जदयू के दिनेश चंद्र यादव जीते थे। लोकसभा चुनाव में मधेपुरा से श्री यादव सांसद चुने गए और इसके कारण सिमरी बख्तियारपुर सीट रिक्त हो गई।
दरौंदा से जदयू उम्मीदवार कविता सिंह को जीत मिली थी। लोकसभा चुनाव में जदयू ने कविता सिंह को सीवान से टिकट दिया और उन्हें जीत मिली। विधान सभा चुनाव में बेलहर से जदयू उम्मीदवार गिरिधारी यादव को जीत मिली थी। गिरिधारी यादव के बांका से लोकसभा का चुनाव जीतने के चलते बेलहर विधानसभा का सीट रिक्त हुई है ।
किशनगंज से विधान सभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. जावेद को जीत मिली थी। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उन्हें किशनगंज लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया। डॉ. जावेद के सासंद बनने के कारण किशनगंज विधानसभा सीट खाली हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*