Bihar Vidhan Parishad Election,BJP के दो उम्मीदवार तय, RJD प्रत्याशियों ने किया नामांकन

Bihar Vidhan Parishad Election के लिए भाजपा ने अपने दो उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है जबकि राजद के तीन प्रत्याशियों ने अपना नामांकन भर दिया है.

Sunil SIngh, Ram Bali SIngh, Farooque Sheikh

बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को अपने दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. भाजपा ने अपने राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख संजय प्रकाश और सम्राट चौधरी को उम्मीदवार बनाया है.

वहीं राजद के तीन प्रत्याशियों बिस्कोमान के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, मुंबई के कारोबारी फारुख शेख और रामबली सिंह ने बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया.

RJD में अफरातफरी,5 MLC पार्टी छोड़ JDU में गये,रघुवंश का इस्तीफा

हालांकि, विधान परिषद की दो सीटों के लिए भाजपा में दो दर्जन से अधिक लोग अपनी दावेदारी जता रहे थे. इनमें से कुछ गंभीर दावेदार का भी दावा कर रहे थे.

भाजपा ने संजय प्रकाश उर्फ संजय मयूख को दूसरे कार्यकाल के लिए नामित किया है. जबकि, आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए अशोक चौधरी की उम्मीदवारी को अहम माना जा रहा है. अशोक चौधरी कोइरी समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, जो पिछड़ी जाति में आती है. उनके पिता शकुनी चौधरी भी एक अनुभवी राजनेता है,.

वहीं इससे पहले मंगलवार को जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुलाम गौस, भीष्म सहनी और कुमुद वर्मा को विधान परिषद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है.


सूत्रों का कहना है कि जदयू ने इसके साथ ही पार्टी ने अतिपिछड़ा और अल्पसंख्यक समाज को एक बार फिर से अपनी प्राथमिकता में रखा है. ये तीनों उम्मीदवार जदयू की तरफ से विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन करेंगे. दूसरी ओर राज्य के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी को इस बार राज्यपाल कोटे से विधान परिषद की सदस्यता हासिल कर सकते हैं. गुलाम गौस इसके पहले भी विधान परिषद के सदस्य रहे हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव के पहले वे राजद छोड़कर जदयू में शामिल हुए थे.

बिहार विधान परिषद की 9 सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया के तहत नॉमिनेशन 25 जून तक कराया जा सकेगा. इसके बाद 26 जून को स्‍क्रूटनी और 6 जुलाई को वोटिंग कराई जाएगी .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*