बिना दहेज कर रहे शादी, तो सारा खर्च उठाएगा Mahaveer Mandir

बिना दहेज कर रहे शादी, तो सारा खर्च उठाएगा Mahaveer Mandir

समाज से दहेज के अभिशाप को समाप्त करने के लिए महावीर मंदिर न्यास की अच्छी पहल। बिना दहेज कर रहे शादी, तो Hanuman Mandir उठाएगा सारा खर्च।

जल्ला हनुमान मन्दिर का प्रबन्धन संभालने के बाद महावीर मन्दिर न्यास ने फैसला लिया है कि जल्ला हनुमान मन्दिर परिसर में स्थित तीन मंजिला भवन में आदर्श विवाह होंगे। अपना घर के अतिरिक्त कोई अचल संपत्ति नहीं रखनेवाले गरीब परिवारों को यह सुविधा मिलेगी। वर-वधू दोनों पक्षों को अपने मुखिया/सरपंच या संबंधित नगर निकाय प्रतिनिधि से यह प्रमाण पत्र लेना होगा कि विवाह दहेजरहित हो रहा है। साथ ही सराती और बाराती यानी वधू और वक्ष पक्ष को मिलाकर विवाह समारोह में सम्मिलित लोगों की कुल संख्या 50 से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसे जरूरतमंद इच्छुक परिवारों को विवाह भवन निःशुल्क मिलेगा। विवाह में सम्मिलित लोगों को महावीर मन्दिर न्यास की ओर से प्रीतिभोज दिया जाएगा।

महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि जल्ला हनुमान मन्दिर परिसर के विवाह भवन में होनेवाले विवाह सादगीपूर्ण होंगे। भूमिहीन परिवार, दहेजरहित विवाह और कुल 50 लोगों की अधिकतम सीमा की तीन शर्तों को पूरा करनेवाले जरूरतमंद परिवारों को आदर्श विवाह के लिए महावीर मन्दिर न्यास एक अवसर एवं सुविधा उपलब्ध करा रहा है। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि जो जरूरतमंद परिवार आदर्श विवाह करना चाहते हैं, वे जल्ला हनुमान मन्दिर प्रबन्धक के मोबाईल नंबर 7764058444 पर संपर्क कर सकते हैं। महावीर मन्दिर न्यास द्वारा बालाजी रंगास्वामी को जल्ला हनुमान मन्दिर का नया प्रबंधक नियुक्त किया गया है।

मंगलवार से महावीर मन्दिर की दर पर मिलेगा नैवेद्यम

जल्ला हनुमान मन्दिर में मंगलवार से महावीर मन्दिर की दर यानी 330 रुपये प्रति किलो नैवेद्यम उपलब्ध होगा। इसमें से प्रति किलो 30 रुपये जल्ला हनुमान मन्दिर के खाते में जमा किये जाएंगे। इस बीच बिहार राज्य धार्मिक न्यास बोर्ड के अध्यक्ष अखिलेश कुमार जैन के आदेश के बाद रविवार को महावीर मन्दिर ने जल्ला हनुमान मन्दिर का प्रबन्धन संभाल लिया। महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल रविवार अपराह्न जल्ला हनुमान मन्दिर पहुंचे और वहां के नवनियुक्त प्रबंधक समेत सभी कर्मियों को पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य संचालन का निर्देश दिया। इस अवसर पर उनके साथ प्रदीप कुमार जैन भी मौजूद थे। भारतीय स्टेट बैंक में जल्ला हनुमान मन्दिर का अलग खाता खोला जाएगा। उसी खाते से मन्दिर के आय-व्यय का संचालन किया जाएगा।

CPIML : लोकतंत्र बचाओ देश बचाओ रैली 15 को, 16 से महाधिवेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*