बीजेपी का दावा हमारी बनेगी सरकार: क्या फिर से लड्डू बांटने के बाद मिलेगी हार ?

बीजेपी का दावा हमारी बनेगी सरकार: क्या फिर से लड्डू बांटने के बाद मिलेगी हार ?

सांकेतिक इमेज. इमेज क्रेडिट – Hindustan Times और Republic World

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन (Sayed Shahnawaz Hussain) ने दावा किया है कि बिहार में एनडीए की पूर्ण बहुमत सरकार बनने जा रही है. तेजस्वी कल सुबह तक जश्न मन लें.

शाहनवाज़ हुसैन ने नवभारत टाइम्स से कहा कि 10 नवंबर को दोपहर 12 बजे तक यह तय हो जाएगा कि बिहार में भारी बहुमत से एनडीए की सरकार बनने जा रही है, तेजस्वी 10 नवंबर की सुबह तक खुशी मना लें।

बिहार चुनाव की मतगणना कल होगी एवं नतीजे आएंगे. राज्य में विधानसभा चुनाव के सभी चरण ख़त्म होते ही लगभग सभी विश्वसनीय एग्जिट पोल में महागठबंधन को बहुमत मिलने के असार हैं. लेकिन मतगणना से एक दिन पहले बीजेपी के दावे इसके विपरीत हैं.

शाहनवाज़ हुसैन ने एग्जिट पोल की विश्वसनीयता पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करते हुए एक बयान जारी किया जिसमें उन्होंने कहा कि कई मौकों पर भी एग्जिट पोल में लगाए गए अनुमान गलत साबित हुए हैं। उन्होंने बताया कि एग्जिट पोल करने वाले का सैंपल साइज राज्य की आबादी के हिसाब से काफी छोटा होता है। इसलिए उसमे वास्तविकता नहीं आ पाती है।

उन्होंने दावा किया कि “”इसी आंकलन के आधार पर हम ये कह सकते हैं कि एक्जिट पोल के नतीजे महागठबंधन के लिए दो दिनों की खुशी है, 10 तारीख को जब वास्तविक नतीजे आएंगे तो बिहार में भारी बहुमत से एनडीए की सरकार फिर से वापसी करेगी और बिहार के हित में फिर अगले पांच साल के लिए नीतीश कुमार सुशासन और विकास का राज स्थापित करेंगे।”

“10 नवंबर को दोपहर 12 बजे तक यह तय हो जाएगा कि बिहार में भारी बहुमत से एनडीए की सरकार बनने जा रही है और नीतीश कुमार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री पद की कमान संभालेंगे”.

हालांकि 2015 में बिहार चुनाव के परिणाम के दिन पटना स्थित भाजपा कार्यालय में मिठाईयां बंटनी शुरू हो गयी थी. लेकिन महागठबंधन ने जीत हासिल की और भाजपा की हार हुई. इसपर भाजपा के ऊपर जल्दीबाजी में जश्न मनाने को लेकर खूब आलोचना भी हुई थी. इसलिए इस बार भी भाजपा के ऊपर सवाल उठ रहे हैं कि क्या इस बार भी बीजेपी पहले मिठाई बांटेगी और बाद में उसकी हार होगी ?

भाजपा के नेता मनोज तिवारी ने भी दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले ऐसा ही दावा किया था. उन्होंने बीजेपी की पक्की जीत होने की बात कही थी लेकिन उस चुनाव में भाजपा की हार हुई और अरविन्द केजरीवाल की आम आदमी की सरकार बनी थी.

भाजपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल (Sanjay Jaiswal) ने एक न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में दावा किया था कि बिहार में एनडीए को 160 सीटें मिल सकती हैं एवं आंकड़ा 170 तक भी जा सकता है.

जायसवाल ने ईटी को बताया “बिहार में ऐसे बहुत सारे वोटर हैं जिनको पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की योजनाओं से सीधा लाभ हुआ है और ये साइलेंट वोटर हैं और एग्जिट पोल में ऐसे वोटरों की राय ले पाना मुश्किल होता है। हमें अंतिम परिणाम का इंतजार करना चाहिए। हम आराम से सरकार बना लेंगे।”

बिहार चुनाव के बाद टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल (Today’s Chanakya Exit Poll) बिहार में महागठबंधन की बंपर बहुमत के साथ सरकार बनाने की भविष्यवाणी कर चुका है। इस एग्जिट पोल के अनुसार महागठबंधन को 180 सीटें मिल सकती हैं. जबकि एनडीए गठबंधन को सिर्फ 55 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हुए. पहला चरण 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर वोटिंग हुई, दूसरा चरण 3 नवंबर को 94 सीटों पर मतदान हुआ और आखरी चरण 7 नवंबर को संपन्न हुआ. तीसरे और आखरी चरण में 78 सीटों के लिए मतदान हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*