BJP के 11 विधायकों पर राष्ट्रगान के अपमान का आरोप, FIR दर्ज

BJP के 11 विधायकों पर राष्ट्रगान के अपमान का आरोप, FIR दर्ज

BJP के 11 विधायकों पर राष्ट्रगान के अपमान का आरोप, FIR दर्ज। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और TMC MLA राष्ट्रगान गा रहे थे, तब भाजपा विधायकों ने की नारेबाजी।

प. बंगाल में भाजपा पर राष्ट्रगान के अपमान का आरोप लगा है। जब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तथा टीएमसी के विधायक राष्ट्रगान गा रहे थे, तब भाजपा विधायक राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। राज्य विधानसभा के सचिव ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कराई है, जिसमें भाजपा विधायकों पर राष्ट्रगान के दौरान हंगामा करने, शांति भंग करने और राष्ट्रगान का अपमान करने के आरोप लगाए गए हैं। पुलिस ने इसससे संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

राष्ट्रगान के दौरान भाजपा विधायकों द्वारा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तथा राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की घटना ने बंगाल में तूल पकड़ लिया है। सोशल मीडिया में भी भाजपा विधायकों की इस हरकत के खिलाफ लोग अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं। उधर भाजपा विधायकों ने कहा कि उन्हें ममता बनर्जी तथा टीएमसी विधायकों के राष्ट्रगान गाने की आवाज सुनाई नहीं पड़ी। इसलिए राष्ट्रगान के अपमान का सवाल ही नहीं उठता।

मालूम हो कि बंगाल में टीएमसी ने केंद्र की भाजपा सरकार पर मनरेगा की राशि नहीं देने तथा अन्य योजनाओं की राशि नहीं देने के खिलाफ कई कार्यक्रम किए हैं। पार्टी ने इस मुद्दे पर दिल्ली में प्रदर्शन भी किया था। इसी मुद्दे पर टीएमसी ने राज्य विधानसभा अध्यक्ष से विधानसभा भवन के बाहर प्रदर्शन करने की इजाजत मांगी थी। इजाजत मिलने के बाद TMC विधायक प्रदर्शन कर रहे थे। इसी दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने संबोधन के बाद सभी विधायकों से राष्ट्रगान गाने का अनुरोध किया। इसके बाद सभी टीएमसी विधायक राष्ट्रगान गाने लगे। उधर भाजपा विधायक मुख्यमंत्री के खिलाफ नारेबाजी करने लगे, जिससे राष्ट्रगान में व्यवधान उत्पन्न हुआ।

पुलिस ने विधानसभा के सचिव सुकुमार रे की शिकायत पर धारा 341 (गलत तरीके से रोकना), 504 ( शांति भंग करने के मकसद से अपमानित करना)/ 34 के साथ ही राष्ट्रीय स्वाभिमान को अपमानित करने ( Prevention of Insults to National Honour Act, 1971) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

भाजपा को झटका, HC का 65 प्रतिशत आरक्षण पर रोक से इनकार