BPSC में 6 प्रतिशत मुस्लिम सफल, आधे हज भवन के अभ्यर्थी

BPSC में सात प्रतिशत मुस्लिम सफल, आधे हज भवन के अभ्यर्थी

जमा खान ने कहा हज भवन कोचिंग को और समृद्ध करेंगे

बिहार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने 64वी बीपीएससी प्रतियोगी परीक्षा में सफल सभी 1454 अभ्यर्थियों को बधाई दी है.

साथ ही जमा खान ने मुस्लिम समाज के सफल अभ्यर्थियों को शुभकामनायें देते हुए कहा है कि आपकी सफलता से नये अभ्यर्थियों को प्रेरणा मिलेगी. उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समाज के छात्रों को हज भवन की फ्री कोचिंग सेंटर का लाभ उठाना चाहिए.

गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों से अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अधीन काम करने वाले हज भवन की तरफ से अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को कोचिंग व लॉजिंग की सुविधा दी जाती है. उच्च स्तर की शैक्षणिक व्यवस्था के साथ तमाम सुविधायें फ्री में उपलब्ध कराई जाती है.

हज भवन पटना

हज भवन कोचिंग सेंटर पर नजर रखने वाले सूत्रों का कहना है कि BPSC की प्रतिष्ठित प्रतियोगिता परीक्षा में सफल 89 मुसलमानों में आधे से ज्यादा ( अब तक की सूची के अनुसार 49) हज भवन कोचिंग के अभ्यर्थी रहे हैं.

शर्तों के साथ बिहार में लॉकडाउन समाप्त, जारी रहेगा रात्रि कर्फ्यु

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने कहा कि हज भवन में बीपीएससी की तैयारी के लिए कोचिंग की परिकल्पना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कुछ वर्ष वर्ष पहले की थी. आज उनकी पहल का नतीजा सामने आने लगा है. जमा खान ने कहा कि आने वाले समय में हज भवन कोचिंग की गुणवत्ता और उसके स्तर मेंं और भी इजाफा किया जायेगा.

बिहार हज भवन कोचिंग देश भर में एक रोल मॉडल के रूप में चर्चित हुआ है. अभ अनेक राज्यों में भी इस मॉडल को अपनाया जाने लगा है. दर असल हज भवन आम तौर पर हज के अवसर पर कोई दो तीन महीने हजयात्रियों के लिए इस्तेमाल होता है. बाकी 9 महीने तक इसके इंफ्रास्ट्रक्चर का समुचित इस्तेमाल कोचिंग आदि के लिए किया जाता है. हज भवन में यूपीएससी, बीपीएससी के अलावा अन्य सेवाओं के लिए भी कोचिंग की फ्री व्यवस्था की जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*