CAA आंदोलनकारी को मिला टिकट, कांग्रेस ने दिखाया बड़ा साहस

CAA आंदोलनकारी को मिला टिकट, कांग्रेस ने दिखाया बड़ा साहस

कांग्रेस ने यूपी चुनाव के लिए 125 प्रत्याशियों के नाम जारी कर दिए। इनमें भाजपा से लड़नेवाली कई महिलाओं के नाम हैं। जिसकी साड़ी खींची गई, उसे भी टिकट।

आज यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस ने 125 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए। इनमें 50 महिलाएं हैं। इन महिलाओं में CAA विरोधी आंदोलनकारी, यूपी पंचायत चुनाव में जिस महिला की साड़ी भाजपा समर्थकों ने खींची थी और उसके बाद भी महिला ने हिम्मत नहीं हारी उसे भी टिकट दिया गया है। यूपी में दुष्कर्म पीड़िता की मां न्याय के लिए लड़ रही है, कांग्रेस ने उसे भी टिकट दिया है। टिकटों के बंटवारे में उन महिलाओं को तरजीह दी गई है, जो भाजपा शासन में अन्याय की शिकार हुई और फिर भी संघर्ष करती रहीं से लेकर सीएए विरोधी आंदोलनकारी शामिल हैं। जिन लड़कियों ने किसी क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया या समाजसेवा से जुड़ी हैं, उन्हें भी टिकट दिया गया है।

कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची में जिन महिलाओं के नाम शामिल हैं, उन्हें अमूमन कोई पार्टी टिकट नहीं दोती, लेकिन कांग्रेस ने टिकट देकर यूपी की राजनीति में सबका ध्यान खींचा है। टिकट पानेवाली महिलाओं को देख कर लगता है कि पार्टी ने लड़की हूं लड़ सकती हूं नारे को अमल में लाया है।

कांग्रेस ने जिन महिलाओं को टिकट दिया उनमें सीएए विरोधी आंदोलन के प्रमुख चेहरों में एक सदफ जाफर भी शामिल हैं। कांग्रेस ने उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मां आशा सिंह को टिकट देकर चौंकाया है। पार्टी ने कहा कि उन्नाव में जिनकी बेटी के साथ भाजपा ने अन्याय किया, वह अब न्याय के संघर्ष का चेहरा बनेंगी। मालूम हो कि कांग्रेस ने घेषणा की है कि वह 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देगी। इसका अर्थ है लगभग 160 महिलाओं को टिकट मिलेगा।

कांग्रेस की पहली सूची प्रदेश कांग्रेस के सभी बड़े नेताओं के नाम शामिल हैं। प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू भी इनमें शामिल हैं।

बेमौसम तेजस्वी तेलंगाना के सीएम से मिलने हैदराबाद क्यों गए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*