नगर विकास विभाग ने समझाया सौंदर्यीकरण का मंत्र

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष आज नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से प्रस्तुतीकरण दिया गया जिसमें पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान के सौंदर्यीकरण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, शहरों के अंदर की सड़कों के रखरखाव समेत विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गयी। 

राजधानी पटना के एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में मुख्यमंत्री के समक्ष नगर एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने यह प्रस्तुतीकरण दिया। प्रस्तुतीकरण के दौरान गांधी मैदान के सौंदर्यीकरण, अगल-बगल के भवनों पर बेहतर लाइटिंग कर उन्हें आकर्षक बनाने के संबंध में चर्चा की गई। इसके अलावा ब्रॉड इंटरवेंशन एवं अमेंडमेंट्स प्रपोज्ड इन बिहार बिल्डिंग बायलॉज-2014 के विभिन्न बिंदुओं पर भी जानकारी दी गई।

इस दौरान रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के अंतर्गत वाटर कैप्चरिंग, रिचार्ज ग्राउण्ड वाटर के बारे में भी विस्तार से बताया गया। कंजर्वेशन ऑफ हेरिटेज साईट, ऑनलाइन विंडोज सिस्टम, सेंट्रलाइज रजिस्ट्रेशन आदि बिंदुओं पर भी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने शहरों के अंदर की सड़कों के रखरखाव की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इन सड़कों के रखरखाव के लिए विभाग को काम करना होगा।

बैठक में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा, पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार, नगर एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद, पटना प्रमंडल के आयुक्त आर0एन0 चोंग्थू, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री सचिवालय के अपर सचिव चंद्रशेखर सिंह, प्रधान मुख्य वन संरक्षक डी0के0 शुक्ला, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*