कोकाकोला कोरोना महामारी में वर्चुअल जुड़ाव बढ़ाएगा

हिन्दुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज (एचसीसीबी) कोरोना महामारी में कर्मचारियों का उत्साह बढ़ाने और उन्हें जोड़े रखने के लिए वर्चुअल जुड़ाव बढ़ाने की तैयारी कर ली है।

कंपनी के अधिकांश कर्मचारी कई क्षेत्रों और सुदूर स्थानों में हैं, इसलिये उसने अपने कर्मचारियों को जोड़े रखने के लिये कस्टामाइज्ड ऑनलाइन कार्यक्रम तैयार किये हैं। यह वर्चुअल कर्मचारी संलग्नता कार्यक्रम एचसीसीबी के उन कर्मचारियों के लिये विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं, जिन्होंने महामारी के दौरान शारीरिक दूरी बनाये रखने के लिये नये तरीके अपनाए और उनके अनुसार खुद को ढालने की कोशिश की।

• अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अपने एसोसिएट्स को घर पर रहकर परिवार के साथ योग करने के लिये प्रोत्साहित करने के लिये एक म्यूजिक प्लेलिस्ट रिलीज की
• कर्मचारियों के लिये एक चैटबोट प्रस्तुत की, ताकि वे अपना डेली हेल्थ स्टेटस अपडेट कर सकें और जरूरत पड़ने पर चिकित्सकीय सहायता ले सकें
• महामारी के दौरान 25,000 ट्रेनिंग आवर्स मुहैया कराए

सीतारमण का बजट का शेयर बाजार पर खतरनाक असर, भरभरा कर गिरे बाजार

घर से काम कर रहे कर्मचारियों, कारखानों और डिपो के एसोसिएट्स और फील्ड की सेल्स टीम के लिये तैयार किये गये इन वर्चुअल संलग्नता आयोजनों को सप्ताह के अलग-अलग दिनों के लिये रखा गया है। उदाहरण के लिये, नई जानकारी और ज्ञान प्राप्त करने में कर्मचारियों की मदद के लक्ष्य से समूहों और जोड़ियों में वेबिनार्स और डिजिटल गतिविधियों वाला ‘द लर्निंग ऑवर’ हर बुधवार और शुक्रवार को आयोजित किया जाता है; कर्मचारियों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिये विशेषज्ञों द्वारा ऑनलाइन सेशंस का ‘द वेलनेस ऑवर’ गुरूवार को आयोजित किया जाता है; ‘द टॉक शोज’ में कर्मचारी ऑफिस के काम के बाद अनौपचारिक रूप से वर्चुअल रूप से शाम के समय बेबाक बातचीत में संलग्न होते हैं और अपने साझा हितों के विषयों पर चर्चा करते हैं, जिसका आयोजन हर दूसरे शुक्रवार को किया जाता है। इसके अलावा, कंपनी की हैप्पीनेस टीम घर से काम कर रहे कर्मचारियों के लिये वर्चुअल टैलेंट शोज आयोजित करती रहती है।

इसके अलावा, एचसीसीबी अपने कर्मचारियों के लिये वर्चुअल ट्रेनिंग सेशंस का संचालन कर रहा है। यह सेशंस विभिन्न डोमैन्स में कर्मचारियों की अपस्किलिंग के लिये हैं। यह कर्मचारियों के लिये एक प्लेटफॉर्म के तौर पर काम करता है, ताकि वे संलग्न रहें, सीखें और बढ़ें। नियमित वेबिनार्स के अलावा इस प्रकार के कुल 25,000 ट्रेनिंग ऑवर्स में कंपनी के डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं, जैसे कि प्रतिष्ठित हार्वर्ड मैनेज मेंटर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, जो विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन लर्निंग पोर्टल्स में से एक है और लिंक्डइन लर्निंग, जो एक अन्य ऑनलाइन कोर्स है, ताकि कामकाजी पेशेवर अपनी पसंद के कॅरियर और अपने लिये जरूरी कुशलता पर काम कर सकें।

विभिन्न कर्मचारी संलग्नता कार्यक्रम तैयार करने के पीछे का तर्क देते हुए श्री इंद्रजीत सेनगुप्ता, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ ह्यूमन रिसोर्सेस ऑफिसर, एचसीसीबी ने कहा, ‘‘हम कर्मचारियों के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर चिंतित हैं। हम चाहते थे कि वे डर और चिंता के बना काम के बदलते परिदृश्य में तेजी से ढल जाएं। यह कार्यक्रम हमारे कर्मचारियों के विभिन्न हितों को ध्यान में रखकर तैयार किये गये हैं। यह उन्हें जरूरी अंतराल भी देता है, ताकि उन्हें तनाव न हो। नियम के अनुसार यह सभी कार्यक्रम वैकल्पिक और स्वैच्छिक हैं, ताकि हमारे कर्मचारियों को अत्यावश्यक लोचशीलता मिले।’’

21 जून, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एचसीसीबी ने अपने एसोसिएट्स को घर पर रहने और परिवार के साथ योग करने के लिये प्रोत्साहित करने के लिये एक म्यूजिक प्लेलिस्ट रिलीज की थी। यह प्लेलिस्ट एचसीसीबी के लिये डॉ. इल्लैयाराजा द्वारा कम्पोज किये गये म्यूजिक एंथेम पर आधारित थी।

एचसीसीबी ने अपने ऐसे कर्मचारियों के परिजनों के लिये एक पहचान कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया, जिन्होंने ज्यादा समय तक घर से काम करते हुए उनका सहयोग पाया। उदाहरण के लिये, कंपनी ने ‘इंकिंग विथ टिंकल’ ऑनलाइन वर्कशॉप की व्यवस्था की, जिसमें कर्मचारियों के बच्चों को बच्चों के लिये भारत की पाक्षिक पत्रिका टिंकल के ग्रुप आर्ट डायरेक्टर और एडिटर-इन-चीफ से ऑनलाइन सीखने और बात करने का मौका मिला।

कंपनी ने तकनीकी एकीकरण का उपयोग करते हुए महामारी के दौरान अपने कर्मचारियों के साथ वास्तविक समय के आधार पर संवाद करने के लिये एक नई चैटबोट प्रस्तुत की। अपने कर्मचारियों के कोविड-19 से सम्बंधित सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिये कंपनी के इंट्रानेट पर एक अलग सेक्शन भी बनाया गया था। कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिये इस चैटबोट पर एक फीचर भी डाला, ताकि वे अपना डेली हेल्थ स्टेटस अपडेट कर सकें और जरूरत पड़ने पर चिकित्सकीय सहायता ले सकें।

इसके अलावा, एचसीसीबी ने अपने वर्चुअल टाउनहॉल्स के विभिन्न चरण प्रस्तुत किये। इसमें सीईओ और सीनियर लीडरशिप के साथ कंपनी के सभी मासिक टाउनहॉल ही नहीं, बल्कि फंक्शनल, ज़ोनल और क्लस्टर टाउनहॉल्स भी शामिल हैं। एक अनूठे प्रयास में एचसीसीबी थर्ड-पार्टी पार्टनर्स के चयनित समूह के साथ आभासी टाउनहॉल्स का संचालन कर रहा है, ताकि जारी महामारी के बीच सहयोग दे सके। इन टाउनहॉल्स के संचालन के पीछे कर्मचारियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिये चिंता व्यक्त करने, कंपनी के प्रदर्शन पर स्पष्टता देने और महामारी से जीतने के लिये कंपनी की व्यवसाय रणनीतियाँ और निर्देश साझा करने का उद्देश्य है।

अपने फैक्ट्री एसोसिएट्स के लिये एचसीसीबी ने वर्चुअल फैमिली डे, म्यूजिक सेशंस और विभिन्न खेलों का आयोजन किया, जिन्हें सामाजिक दूरी बनाये रखते हुए खेला जा सकता है, जैसे तंबोला और हाउज़ी वगैरह-वगैरह । इन खेलों में जीती गई राशि पीएम केयर फंड को दान की गई। इसी प्रकार, अपनी सेल्स टीमों के लिये एचसीसीबी विभिन्न पहलें कर रहा है, जैसे सेल्स परफॉर्मेंस के लिये वर्चुअल पहचान कार्यक्रम, पुरस्कार और प्रोत्साहन समारोह तथा टैलेंट शोज। इन पहलों से कारखाना और सेल्स कर्मियों का एक अलग पहलू उजागर होता है, जिन पर सामान्य रूप से कार्य करते हुए नजर नहीं जाती है।

कंपनी के अधिकारियो ने बताया की कर्मचारियों से ऑनलाइन जुड़ने के कंपनी के प्रयासों को सभी स्तरों के कर्मचारियों ने अच्छा रिस्पांहस दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*