हो गया ऐलान, 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण महा अभियान

हो गया ऐलान, 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण महा अभियान

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि 16 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी.

16 जनवरी से शुरू होने वाले इस अभियान की शुरुआत में सबसे पहले फ्रंट लाइन के कार्यकर्ताओं को टीकाकरण में शामिल किया जायेगा. इनकी संख्या तीन करोड़ के आस पास है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को कोविड टीकाकरण के लिए राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. जिसमें कैबिनेट सचिव, प्रधान सचिव और स्वास्थ्य सचिव के अलावा दूसरे अधिकारियों ने भाग लिया.

बैठक में फैसला लिया गया कि 16 जनवरी से कोरोना वैक्‍सीन लगेगी. टीकाकरण कार्यक्रम के शुरुआती चरणों में पहले स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनकी अनुमानित संख्या तकरीबन 3 करोड़ है.

इसके बाद 50 साल से ऊपर की आयु वाले गंभीर बीमारियों के शिकार लोगों को टीका लगाया जाएगा, जिनकी अनुमानित संख्या 27 करोड़ के आसपास है.

सूचना कार्यालय (PIB) की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहू के बाद टीकाकरण अभियान शुरू करने का फैसला लिया है.

सरकार ने कहा, ‘राष्ट्रीय नियामक ने दो टीकों (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को आपातकालीन उपयोग संबंधी मंजूरी अथवा तेज स्वीकृति प्रदान की है जोकि सुरक्षा एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में सक्षम पाए गए हैं.’

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,24,190 मरीज उपचाराधीन हैं, जोकि अब तक सामने आए कुल मामलों का 2.16 फीसदी है. इस घातक वायरस के कारण अब तक 1.5 लाख से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*