अब देश पर Amphan तूफान मचाने आ रहा है तबाही, पीएम ने की बैठक

कोरोना लॉकडाउन से भारी मानवीय त्रास्दी के बाद भारत के तटवर्ती इलाके में अब Amphan तूफान बड़े पैमाने पर तबाही ले कर आ रहा है.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह तूफान 185 किलोमीटस से ले कर 220 किलोमीटर की रफ्तार से पहुंच रहा है. आशंका है कि अगले 48-72 घंटे में ओडिसा, पश्चिम बंगा के समंद्री इलाकों में जोरदार बारिश, तूफान आयेगा और भारी तबाही मचायेगा.

दस्तक देने को तैयार है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि बंगाल की दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों में बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान  एम्फन ( Amphan) अगले 6 घंटों में तेजी लाने वाला है।

चक्रवाती तूफान बुलबुल से तबाही

दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में अक्षांश 12.5 ° N और देशांतर 86.4 ° E के पास, पारादीप (ओडिशा) के दक्षिण में लगभग 870 किमी का बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान आने वाला है। आईएमडी ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा, “अगले छह घंटों में एक अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान आएगा। ये 20 मई की दोपहर / वीएससीएस के रूप में दीघा (डब्ल्यूबी) और हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल- बांग्लादेश कोस्ट को पार करेगा।

इस बीच प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस संकट से निपटने के लिए गृहम मंत्रालय और आपदा प्रबंधन पाराधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठ कर के तैयारियों का जायजा लेंगे.

इस तूफआन इसका प्रभाव ज्यादातर पश्चिम बंगाल के हुगली, साउथ और नॉर्थ 24परगना, ईस्ट और वेस्ट मिदनापुर और कोलकाता जिलों में रहेगा। इसके साथ-साथ नॉर्थ ओडिशा के जिले जैसे जगतसिंहपुर, जयपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर और मयूरभंज प्रभावित रहेंगे: मृत्युंजय महापात्र DG मौसम विभाग, दिल्ली

– IMD ने अगले 4दिनों के लिए गंभीर चक्रवाती तूफान #अम्फान के चलते वर्षा की चेतावनी जारी की है।मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे अगले 24घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में,17-18 मई के दौरान बंगाल की केंद्रीय खाड़ी और 18-20 मई 2020 के दौरान बंगाल की उत्तरी खाड़ी में आवाजाही न करें।

 ओडिशा के विशेष राहत संस्थान द्वारा क्योंझर जिले के झुमपुरा, क्योंझर, पटना, सहारपाड़ा और चंपुआ ब्लॉक के लिए एक खतरनाक आंधी और बिजली का अलर्ट जारी किया गया है। मयूरभंज जिले के सुकरौली, रारुआन और करजिया ब्लॉक में भी अलर्ट जारी किया गया है।

 यह उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ते हुए तेजी से बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में बढ़ेगा और 20मई की दोपहर/शाम के दौरान पश्चिम बंगाल/बांग्लादेश के तटों दीघा (पश्चिम बंगाल) और हातिया द्वीप समूह (बांग्लादेश)के बीच के एरिया को एक गंभीर चक्रवात तूफान के रूप में पार करने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*