दशकों बाद बिहार के हर विस क्षेत्र में सड़क पर क्यों उतरी कांग्रेस

दशकों बाद बिहार के हर विस क्षेत्र में सड़क पर क्यों उतरी कांग्रेस

बिहार कांग्रेस ने चौंका दिया। दशकों बाद हर विधानसभा क्षेत्र में सड़क पर दिखी कांग्रेस। ऐसा एक दिन में संभव नहीं। क्या हुआ, क्यों कांग्रेस में आई नई जान?

सुपौल में अग्निपथ योजना के खिलाफ सभा को संबोधित करतीं राजयसभा सदस्य रंजीता रंजन

कुमार अनिल

सचमुच, आज बिहार कांग्रेस ने चौंका दिया है। दूर-दराज के क्षेत्रों से लेकर जिला मुख्यालयों के हर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेसी कहीं धरना देते, कहीं सभा करते, कहीं सड़क किनारे प्रदर्शन करते दिखे। यह सिर्फ पार्टी के आह्वान से नहीं हो सकता। साफ है कांग्रेस हर विधानसभा क्षेत्र में अपना नेटवर्क बना रही थी। यह जमीन से जुड़ने के महीनों के प्रयास से ही संभव है। कांग्रेस के कार्यक्रम में जहां बुजुर्ग पुराने कांग्रेसी भी दिखे, वहीं युवा वर्ग भी दिखा।

आज कांग्रेस ने देशभर के विधानसभा क्षेत्रों में अग्निपथ योजना के खिलाफ धरना-प्रदर्शन का आह्वान किया था। कांग्रेस ने युवाओं का मुद्दा उठाया। इसलिए उनमें जोश भी दिख रहा था। बिहार में अग्निपथ के खिलाफ किसी राजनीतिक दल ने अभी तक विधानसभा क्षेत्र या प्रखंड स्तर पर आवाज नहीं उठाई है। इस मामले में आज कांग्रेस ने अन्य दलों को पीछे छोड़ दिया।

सही समय पर सही मुद्दे पर लड़नेवाले दल मजबूत होकर उभरते हैं, वहीं मजबूत दल भी सही समय पर सही मुद्दा उठाने से चूकते रहे, तो वे कमजोर हो जाते हैं। आज कांग्रेस ने अग्निपथ योजना का विरोध करके जरूर लोगों का ध्यान खींचा है। युवाओं के मुद्दे के कारण कार्यक्रम में हर जगह युवा भी दिखे।

बिहार कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर आप देखते जाइए। एक के बाद एक विधानसभा क्षेत्र में धरना देते कांग्रेस कार्यकर्ताओं के चित्र हैं। बिहार के हर कोने से तस्वीरें हैं। बिहारशरीफ की तस्वीर है, तो हिलसा में धरना देते कांग्रेसी भी हैं। बेगूसराय की तस्वीर है, तो चेरियाबरियारपुर और बछवाड़ा की भी तस्वीर है। भभुआ की तस्वीर है, तो मोहनिया की भी है।

हाल में राहुल गांधी ने कहा था कि उन्होंने कहा था मोदी सरकार को तीन कृषि कानून वापस लेने होंगे, लेना पड़ा।उसी तरह वे कह रहे हैं कि अग्नीपथ भी वापस लेना होगा। आज राहुल गांधी ने ट्वीट किया- प्रधानमंत्री अपने ‘मित्रों’ को 50 साल के लिए देश के एयरपोर्ट देकर ‘दौलतवीर’ और युवाओं को सिर्फ़ 4 साल के ठेके पर ‘अग्निवीर’ बना रहे हैं। आज देश भर में कांग्रेस पार्टी ‘अग्निपथ’ के ख़िलाफ़ #SatyagrahaForYouth कर रही है। जब तक युवाओं को इंसाफ़ नहीं मिलता, ये सत्याग्रह नहीं रुकेगा।

हिना शहाब को ले डूबेगी राजनीतिक महत्वाकांक्षा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*