इजराइल ने दुनिया में मचा दिया कोहराम, कोरोना की वैक्सीन बना ली

वैज्ञैानिक शोध के लिए अपनी अलग पहचान रखने वाला देश इजरायल ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है.

इजराइल का यह भई दावा है कि उसने इस वैक्सीन के पेटेंट और औद्योगिक स्तर पर इस वैक्सीन के निर्माण की तैयारी शुरू की जा रही है.

टाइम्स ऑफ इजराइल ने इस संबंध में विस्तृत खबर छापी है.

यह दावा इजरायल के रक्षामंत्री नैफताली बेन्नेट ने किया है. उनका कहा है कि इजरायल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) ने कोरोना वायरस की एंटीबॉडी विकसित करने में सफलता हासिल कर ली है. 

हमे अपने वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं पर नाज है. उनकी मेहनत से हम सफलता के इस मुकाम तक पहुंचे हैं. उनकी क्रियेटिविटी और यहूदी दिमाग की उपलब्धि है- -नैफताली बेन्नेट

इजरायल के रक्षामंत्री नैफताली बेन्नेट ने सोमवार को यह दावा किया है कि इजरायल के आईआईबीआर संस्थान ने कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित कर ली है. संस्थान ने एंटीबॉडी बना ली है. अब वैक्सीन के विकास का स्टेज पूरा हो चुका है. अब इसके पेटेंट और बड़े पैमाने पर उत्पादन की तैयारी शुरू हो चुकी है. उन्होंने यहां तक दावा किया है कि इस दवा के कमर्सियल लेवल पर प्रोडक्शन के लिए अंतरराष्ट्रीय दवा कम्पनियों से बातचीत भी शुरु हो गयी है.

अखबार ने दावा किया है कि रक्षा मंत्री बेनेट ने इजराइल इंस्टिच्युट आफ बायलोजिकल रिसर्च के गुप्त विभाग में जा कर इस एंटिबॉडी का मुआयना भी किया है. यह गुप्त विभाग सीधे तौर पर प्रधान मंत्री कार्यालय के अधीन काम करता है.

IIBR इजरायल का बेहद गुप्त संस्थान है. यहां पर होने वाले प्रयोगों के बारे में बाहरी दुनिया को ज्यादा जानकारियां नहीं मिलती. लेकिन नेस जियोना इलाके में स्थित इस प्रयोगशाला में दौरा करने के बाद नैफताली बेन्नेट ने वैक्सीन बनने की खुशखबरी दुनिया भर के लोगों को दीं. यह खबर टाइम्स ऑफ इजरायल की वेबसाइट समेत कई मीडिया संस्थानों ने की प्रकाशित की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*