दिल्ली के किराड़ी में आग से मधुबनी के 9 की मौत

दिल्ली के किराड़ी में आग से 3 बच्चों सहित 9 की मौत

कुछ समय पहले ही आग के कारण लोगों की चीखें सुनाई दी थी,  अब वैसा ही फिर हुआ है। फिर से आग (Delhi NCR Fire Kirari Area) में कई लोग ज़िंदा जल गए हैं ।

मधुबनी के ही नौ लोगों की गयी जानें

दीपक कुमार ठाकुर,ब्यूरो प्रमुख( नौकरशाही डॉट कॉम)

 कुछ समय पहले ही आग के कारण लोगों की चीखें सुनाई दी थी,  अब वैसा ही फिर हुआ है। फिर से आग (Delhi NCR Fire Kirari Area) में कई लोग ज़िंदा जल गए हैं ।

 

दिल्ली में कुछ समय पहले ही आग के कारण लोगों की चीखें सुनाई दी थी, हादसे में कई लोग ज़िंदा जले थे। अब वैसा ही फिर हुआ है। फिर से आग (Delhi NCR Fire Kirari Area) में कई लोग ज़िंदा जल गए हैं । दरअसल, दिल्ली के किराड़ी इलाके के इंदर एनक्लेव में एक चार मंजिला इमारत में आग लगी, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में तीन बच्चे भी शामिल हैं। आग लगने के पीछे का कारण शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है। इस घटना में भी जान गवाने वाले सभी लोग बिहार के मधुबनी जिले के रहने वाले थे।

घटना के बारे में दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें रविवार देर रात करीब 12:30 बजे किराड़ी स्थित इंदर एंक्लेव फेस -1 , डी ब्लॉक गली नंबर 4 मकान नंबर 206 में आग लगने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही दमकल व पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे व आग पर काबू पाने का काम शुरू कर दिया। यह मकान राम चंद्र झा का है। कुल 5 गाड़ियों की मदद से आग बुझाने का काम शुरू किया गया। कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन तब तक इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो चुकी थी। वहीं एक अन्य अधिकारी का कहना है कि एक अधिकारी ने बताया कि इमारत की दूसरी मंजिल पर सिलेंडर विस्फोट हुआ था, जिससे इमारत का आंशिक हिस्सा गिर गया। जब आग लगी उस समय लोग गोदाम में सो रहे थे। गोदाम इलाके की एक तंग गली में था, जिसकी वजह से आग बुझाने में अग्निशमन विभाग को काफी दिक्कतें आईं। इमारत की पहली मंजिल पर कपड़ा गोदाम है। जबकि दूसरी और तीसरी मंजिल पर लोग रहते हैं।

मृतकों की सूची

मृतकों में रामचंद्र झा (65), सुदरिया देवी (58), उदय चौधरी (33) और उनकी पत्नी मुस्कान (26) के साथ ही उनके बच्चे अंजलि (10), आदर्श (7) और तुलसी (6 महीना) की मौत हो गई। पूजा (24) और उनकी बेटियां आराध्या (3) और सौम्या (10) को बचा लिया गया। यह भी कहा जा रहा है कि जिस मकान में आग लगी वह 50 गज जमीन पर बना है, जिसमें ग्राउंड फ्लोर पर कपड़े का गोदाम है। इससे पहले दिल्ली के अनाजमंडी इलाके में एक अवैध रूप से चल रही भीषण आग में 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी |

घटना के बाद दिल्ली सरकार ने सभी मृतकों को १०-१० लाख रूपये मुआवजे का ऐलान किया है | घायलों का मुफ्त इलाज दिल्ली सरकार करेगी, इस बात की घोषणा घटनास्थल का निरीक्षण करते हुए दिल्ली सरकार के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*