असम से जकार्ता तक भूकम्प का झटका, दिवाली उत्सव फीका

भारत में असम (Assam) और इंडोनेशिया (Indonesia) में गुरुवार को भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गये. दिवाली के दिन हुए इस झटके से लोगों में खौफ पसर गया.

जानकारी के अनुसार असम के सोनितपुर (Earthquake Hits Sonitpur) में 3.7 तीव्रता का भूकंप आया.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा है कि सुबह 10.19 बजे असम के सोनितपुर में 3.7 तीव्रता का भूकंप आया. इससे जान-माल को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ. दूसरी तरफ, इंडोनेशिया में समुद्र के अंदर आये भूकंप के झटके से कुछ इलाके हिल उठे. लोग डर गये. हालंकि, यहां भी जान-माल का नुकसान नहीं हुआ.

बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र असम के सोनितपुर के पास था. रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड मापी गई है. भूकंप का झटका इतना जोर था कि असम के कई इलाकों के मकानों में दरार पड़ गई है.

जानकारी के अनुसार असम की राजधानी गुवाहटी, बंगाल के जलपाइगुड़ी, सिलीगुड़ी, दार्जिलिंग और अलीपुरदुआर सहित पूर्वोत्तर के कई इलाकों में भूकंप का झटका महसूस किया गया. भूकंप के बाद कई मकानों में दरारें देखी गई है. वहीं भूकंप आने के बाद असम के सीएम सर्वानंद सोनेवाल ने ट्वीट किया है

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग का कहना है कि समुद्र के अंदर भूकंप के हल्के झटके से पूर्वी इंडोनेशिया के कुछ हिस्सों में कंपन महसूस हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*