Earthquake: सुबह सवेरे तीन राज्यों में थर्रा उठी धरती

Earthquake: सुबह सवेरे तीन राज्यों में थर्रा उठी धरती

उधर राज्यों से प्राप्त खबरों में कहा गया है कि भूकंप से किसी किस्म में नुकसान की जानकारी नहीं मिली है.

उधर गूगल मैप की सूचना में बताया गया है कि उत्तरपूर्व में आये इस भूकम्प की तीव्रता 4.9 थी. जबकि भूकम्प के ये झटके भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों के अलावा म्यांमार और चीन में महसूस किये गये.


शनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया है कि तीनों राज्यों में से असम के सोनितपुर के भूकंप की तीव्रता सबसे ज्यादा 4.1 मापी गई. यह अहले सुबह 2.40 बजे आया. वहीं, मणिपुर के चंदेल में देर रात करीब 1.06 बजे 3.0 की तीव्रता का भूकंप आया. और मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स में सुबह 4.20 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए.

भूकम्प का केंद्र तेजपुर से 23 किलोमीटर की दूरी पर जमीन के 22 किलोमीटर था. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार वहां ये झटके सुबह तीन बजे रिकार्ड किये गये.

कोविड से जंग : शकील की पहल पर मुंबई से आया लाखों का उपकरण

आपको बता दें कि तेजपुर में तीन दिन पहले भी भूकम्प के झटके महसूस किये गये थे. पिछले कुछ महीनों में यह तीसरी बार है जब उत्तर पूर्व के राज्यों में भूकम्प आया है.

भूकम्प की तीव्रता कम होने के कारण किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ. वैज्ञानिकों का कहना है कि रिक्टर पैमाने पर 5 तक के भूकम्प से ज्यादा नुकसान नहीं होता. चूंकि उत्तर पूर्व के राज्यों में आये इस भूकम्प की तीव्रता 4.1 से ज्यादा नहीं थी इसलिए इससे नुकसान नहीं हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*