ठाकरे सरकार पर संकट, Eknat Shinde गुट हुआ बागी

ठाकरे सरकार पर संकट, Eknat Shinde गुट हुआ बागी

महाराष्ट्र की उद्भव ठाकरे सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. पार्टी विधायक Eknat Shinde अपने 21 समर्थक विधायकों के साथ बगावत पर उतर आये हैं.

ठाकरे सरकार पर संकट, Eknat Shinde गुट हुआ बागी

शिवसेना के नेता संजय राउत ने इस बगावत के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है. हालांकि भाजपा ने कहा कि उनका इस मामले में कोई हाथ नहीं है.

इस बीच मुख्यमंत्री उद्भव ठाकरे ने अपने विधायकों की इमर्जेंसी बैठक बुलाई है. यह बैठक अब से थोड़ी देर में शुरू होनी है.

समझा जाता है कि एकनाथ शिंदे के साथ कुछ विधायकों ने विधान परिषद चुनाव में भाजपा के पक्ष में वोटिंग की है.

महाराष्ट्र विधान सभा में कुल 288 विधायक हैं. इनमें शिवसेना के पास 56 विधायक हैं. शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार चला रही है.

उधर शिवसेना को तोड़ने के लिए कम से कम 35 विधायक का होना जरूरी है. हालांकि माना जा रहा है कि एकनाथ शिंदे के पक्ष में अभी केवल 22 विधायक हैं.

कई विधायकों को लेकर सूरत पहुंचे एकनाथ शिंदे के खिलाफ उद्धव ठाकरे ने कड़ा ऐक्शन लिया है। उन्हें शिवसेना के विधायक दल के नेता के पद से हटा दिया गया है।

इस ऐक्शन के तुरंत बाद एकनाथ शिंदे ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी है और उद्धव ठाकरे पर सत्ता के लिए हिंदुत्व से धोखाधड़ी का आरोप लगाया है।

एकनाथ शिंदे ने ट्वीट किया, ‘हम बालासाहेब ठाकरे के कट्टर शिवसैनिक हैं। बालासाहेब ने हमें हिंदुत्व की सीख दी थी। हमने कभी इससे धोखा नहीं किया गया था और न ही कभी हिंदुत्व से गद्दारी करेंगे। हम बालासाहेब ठाकरे की सिखाई हुई बातों के साथ हैं।’

Eknat Shinde के ताजा ट्वीट से ऐसा लगने लगा है कि वह भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन करने के मूड में हैं.

हालांकि इस मामले में अभी दोनों तरफ से जोर आजमाइश चल रही है. देखना है कि अंजाम कहां तक पहुंचता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*