बिहार चुनाव का ऐलान, जानिये कब है आपके ज़िले में चुनाव

बिहार विधान सभा चुनाव 2020 कोरोना काल में दुनिया में सबसे बड़ा चुनाव है। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक कुल 11 घंटो तक चुनाव होंगे। इस बार कुल 59 लाख नए वोटर्स जुड़े है. बिहार में कुल 7.29 करोड़ वोटर्स हो गए है.

बड़ी खबर यह है कि चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने बिहार विधान सभा चुनाव का ऐलान कर दिया है.

बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस करके बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है. बिहार चुनाव 28 अक्टूबर से शुरू होंगे और 7 नवंबर तक चलेंगे। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक कुल 11 घंटो तक चुनाव होंगे। बिहार विधान सभा चुनाव 2020 में लगभग 59 लाख वोटरों की वृद्धि हुई है. जहाँ 2015 चुनाव में 6.7 करोड़ वोटर थे, अब 7.29 करोड़ वोटर हो गए है. चुनाव आयोग को बिहार में कोरोनाकाल को देखते हुए 14 दिनों में चुनाव संपन्न करना है. बिहार में इस बार कुल 42000 बूथों (Polling Stations) पर वोट डाले जायेंगे।

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद ट्विटर पर एक चुनावी नारा दिया. लालू यादव ने शुक्रवार को अपने ट्वीट में लिखा, “उठो बिहारी, करो तैयारी, जनता का शासन अबकी बारी… बिहार में बदलाव होगा. अफ़सर राज ख़त्म होगा. अब जनता का राज होगा.”

चुनाव आयोग ने बताया कि बिहार चुनाव को तीन चरणों में होंगे। पहला चरण 28 अक्टूबर को होगा जिसमे 71 विधान सभा सीटों पर चुनाव होगा। इसमें बिहार के 16 ज़िलों में चुनाव होंगे।

दूसरा चरण 3 नवंबर को होगा जिसमे 94 विधान सभा सीटों पर चुनाव होगा। इसमें बिहार के 17 ज़िलों में चुनाव होगा।

तीसरा और अंतिम चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा। जिसमे कुल 78 विधान सभा सीटों पर चुनाव होगा। इसमें राज्य के 15 ज़िलों में वोट डाले जायेंगे।

चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Election Commissioner Sunil Aroroa) ने बताया कि आज से आचार संहिता लागू हो चुकी है. वहीं मतगणना 10 नवंबर को होगी.

चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. कुल मिलाकर 11 घंटे का मतदान होगा। शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग। मतदान की अवधि को इस बार खास एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है. कोरोना मरीज और क्वारंटीन में रह रहे मरीज भी वोट डाल सकेंगे. चुनाव की तैयारी के लिए 46 लाख मास्क, 6 लाख पीपीई किट, 7.2 करोड़ सिंगल यूज़ हैंड ग्लव्स, 7 लाख हैंड सैनिटाइजर्स, 23 लाख ग्लव्स का इंतजाम होगा.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हम आज बिहार विधानसभा चुनाव का ऐलान करने जा रहे हैं। यह कोरोना काल में दुनिया में सबसे बड़ा चुनाव है। विहार विधानसभा चुनाव का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है। पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है। एक बूथ पर अधिकतम 1000 मतदाता होंगे। नए सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव कराए जाएंगे। 

बिहार में कुल 243 विधान सभा सीटें है. बिहार विधानसभा का 29 नवंबर को कार्यकाल खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग ने बताया है कि चुनाव के दौरान कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए कई उपाय अपनाए जा रहे हैं. इसके तहत जरूरतमंद लोगों को पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जा रही है. संक्रमित या फिर संदिग्ध कोरोना मरीज चुनाव के दिन मतदान के आखिरी घंटों में वोट डालेंगे. दिव्यांग वोटरों के लिए वोट डालने की सुविधा पोलिंग बूथ पर ग्राउंड फ्लोर पर की जाएगी और उन्हें व्हीलचेयर वगैरह की सुविधा दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*