मुंगेर हिंसा: निर्वाचन आयोग ने नए DM एवं SP को नियुक्त किया

मुंगेर हिंसा: निर्वाचन आयोग ने नए DM एवं SP को नियुक्त किया

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission Of India) ने मुंगेर के नए डीएम एवं एसपी की नियुक्ति कर दी है.

बिहार के मुंगेर में 26 अक्टूबर को हुई हिंसा के बाद आज (गुरुवार) को फिर से स्थानीय लोगों का आक्रोश फूटा और कई थानों एवं पुलिस वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. इसके बाद निर्वाचन आयोग ने त्वरित कारवाई करते हुए मुंगेर के डीएम राजेश मीणा और एसपी लिपि सिंह को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है.

Zee बिहार झारखण्ड कि रिपोर्ट के मुताबिक निर्वाचन आयोग ने आईएएस रचना पाटिल और आईपीएस मानवजीत सिंह ढिल्लो को मुंगेर का नया डीएम एवं एसपी नियुक्त कर दिया है. दोनों चुनाव आयोग के निर्देश पर मुंगेर के लिए रवाना हो चुके हैं. दोनों तत्काल प्रभाव से मुंगेर में अपना- अपना पदभार ग्रहण करेंगे. 

मुंगेर में मूर्ति विर्सर्जन के दौरान हुई हिंसा के बाद आज फिर से वहां लोगों का आक्रोश फूट पड़ा. आक्रोशित भीड़ ने SP कार्यालय समेत SDO कार्यालय पर हमला कर दिया और रिपोर्ट्स के मुताबिक कम से कम चार थानों में आगज़नी कि घटना भी हुई. आक्रोशित लोगों ने डीएम राजेश मीणा एवं एसपी लिपि सिंह को निलंबित करने को लेकर नारेबाजी भी की.

मुंगेर में 26 अक्टूबर की रात दुर्गा पूजा मूर्ति विसर्जन के दौरान स्थानीय प्रशासन द्वारा पहले लाठीचार्ज और फिर फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी वहीँ 27 अन्य लोग घायल हो गए थे. इसके बाद से स्थानीय लोग मुंगेर के डीएम एवं एसपी को हटाने कि मांग उठा रहे थे.

निर्वाचन आयोग ने मगध के Divisional Commissioner असगबा चुबा आओ को पूरे मामले की जांच करने का आदेश दिया है. उन्हें सात दिनों के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपने का निर्देश भी दिया है.

मुंगेर हिंसा पर कांग्रेस ने NDA को घेरा

मुंगेर में आज फिर से भड़की हिंसा पर कांग्रेस पार्टी ने राज्य में NDA सरकार पर निशाना साधा है. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के महासचिव एवं प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने अपने ट्वीट में कहा “नीतीश राज ने अराजकता की आग में झौंक दिया बिहार! नीतीश-सुशील मोदी सरकार को एक क्षण भी गद्दी पर बने रहने का अधिकार नहीं!! 72 घंटे में #मुंगेर दूसरी बार हिंसा की लपटों में घिर गया है। बिहार की कानून व्यवस्था तार-तार है और जनता न्याय के लिए बेजार है”।

सुरजेवाला ने एक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी किया जिसमें उन्होंने स्पष्ट तौर पर बिहार में NDA सरकार को घटना के लिए ज़िम्मेदार बताते हुए न्याय की मांग उठाई. उन्होंने कहा कि एसपी-डीसी के ट्रान्सफर कि लीपापोती से न दोषियों को सजा मिलेगी न मुंगेर को न्याय. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से जवाब तलब करते हुए कहा कि नीतीश कुमार- सुशील मोदी को एक क्षण भी गद्धी पर बने रहने का अधिकार नहीं है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सुरजेवाला ने कहा कि यह स्पष्ट है कि नीतीश और सुशील मोदी सरकार के इशारे पर गोलीबारी की घटना हुई थी. अब 72 घंटे बाद मुंगेर एक बार फिर जल रहा है. कांग्रेस प्रवक्ता ने प्रधानमंत्री से पांच सवाल भी पूछे हैं.

  • निर्दोषों पर फायरिंग के लिए कौन जिम्मेदार है
  • लाठीचार्ज के लिए कौन जिम्मेदार है
  • फायरिंग में युवा की हत्या के लिए कौन जिम्मेदार है
  • डीएम और एसपी को बचाने के लिए कौन जिम्मेदार है
  • मुंगेर में जंगलराज के लिए कौन जिम्मेदार है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*