मुंगेर गोलीकांड: चुनाव आयोग ने मुंगेर DM और SP को हटाया

मुंगेर गोलीकांड: चुनाव आयोग ने मुंगेर DM और SP को हटाया

निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने मुंगेर गोलीकांड पर कारवाई करते हुए DM और SP को हटाने का आदेश जारी कर दिया है.

बिहार में प्रथम चरण के चुनाव से दो दिन पहले मुंगेर में श्रद्धालुओं पर पुलिस की बर्बर कारवाई से बिहार की राजनीति गरमा गयी थी. 26 अक्टूबर की रात बिहार के मुंगेर में दुर्गा पूजा मूर्ति विसर्जन के दौरान पुलिस द्वारा लाठी चार्ज और फायरिंग में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी और 27 अन्य घायल हो गए थे.

मुंगेर गोलीकांड पर मोदी-गोदी मीडिया चुप, भाजपा के वोटर्स में भारी नाराज़गी

बिहार चुनाव के बीच हुए मुंगेर गोलीकांड पर बिहार की विपक्षी पार्टियाँ राज्य में NDA सरकार की जमकर आलोचना कर रहे थे. इस घटना के बाद स्थानीय लोग मुंगेर DM राजेश मीणा और SP लिपि सिंह के निलंबन कि मांग उठा रहे थे.

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार निर्वाचन आयोग ने मुंगेर DM और SP को हटाने के साथ ही मगध के Divisional Commissioner असंगबा चुबा (Asangba Chuba Ao) मुंगेर गोलीकांड की जांच करने का भी आदेश दिया है जिसे अगले सात दिनों के भीतर पूरा किया जाना है. निर्वाचन आयोग ने यह भी कहा है कि आज के दिन ही मुंगेर के नए DM और SP की पोस्टिंग की जाएगी.

मुंगेर गोलीकांड पर आज स्थानीय लोगों का आक्रोश भी फुटा है. समाचार एजेंसी ANI की ओर से जानकारी मिल रही है कि आज सुबह आक्रोशित भीड़ द्वारा मुंगेर SP और SDO कार्यालय में तोड़फोड़ और आगज़नी की घटना हुई है.

बिहार के मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता एवं महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए बिहार सरकार से पूछा था कि किसके कहने पर पुलिस ने जनरल डायर की तरह श्रद्धालुओं पर गोलियां बरसाई ? उन्होंने इस मामले में दोषी अधिकारीयों पर तुरंत कारवाई की मांग उठाई थी.

बिहार चुनाव: पहले चरण की वोटिंग से ही NDA में मायूसी की लहर

कांग्रेस पार्टी के मुख्या प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बिहार में NDA सरकार पर हमला करते हुए कि बिहार में निर्दयी कुमार और निर्मम मोदी की सरकार है. उन्होंने यह भी कहा था कि मुंगेर में जिस तरह श्रद्धालुओं पर पुलिस ने लाठियां बरसायीं इससे यह साफ़ हो गया है कि सरकार क्रूर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*