अंतिम चरण का चुनाव प्रचार समाप्‍त, वोटिंग कल

बिहार की चालीस में से शेष रह गयी आठ संसदीय सीटों पर जहां अंतिम चरण में 19 मई को चार केन्द्रीय मंत्रियों समेत 167 प्रत्याशियों का मतदान के जरिये चुनावी किस्मत का फैसला होगा वहां कल प्रचार का शोर थम गया और अब प्रत्याशी घर-घर जाकर वोट जुटाने में लगे हैं।

सतरहवें लोकसभा चुनाव के लिए सातवें और अंतिम चरण में आठ संसदीय क्षेत्र में जहां रविवार मतदान होना है, उनमें नालंदा, पटना साहिब, पाटलीपुत्र, आरा, बक्‍सर, सासाराम (सु), काराकाट और जहानाबाद शामिल हैं । इन क्षेत्रों में 1.52 करोड़ मतदाता 19 मई को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान करेंगे। नक्सलग्रस्त प्रभावित के कारण पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के मसौढ़ी और पालीगंज, काराकाट लोकसभा क्षेत्र के डेहरी, काराकाट, गोह और नवीनगर तथा सासाराम लोकसभा क्षेत्र भभुआ, चैनपुर, चेनारी एवं सासाराम विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक होगी जबकि अन्य क्षेत्रों में शाम छह बजे तक मतदान होगा ।

इन आठ संसदीय क्षेत्र से किस्मत आजमा रहे दिग्गजों में चार केन्द्रीय मंत्री भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के रविशंकर प्रसाद (पटनासाहिब), रामकृपाल यादव (पाटलिपुत्र), आर के सिंह (आरा), अश्विनी चौबे (बक्सर) के अलावा कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा (पटनासाहिब), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की डॉ. मीसा भारती (पाटलिपुत्र), राजद के जगदानंद सिंह (बक्सर),राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) के उपेंद्र कुशवाहा (काराकाट) तथा कांग्रेस की मीरा कुमार और भाजपा के छेदी पासवान (दोनों सासाराम) शामिल हैं। आठवें चरण के चुनाव वाले क्षेत्र के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) प्रत्याशियों के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 मई को सासाराम और 15 मई को पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के पालीगंज और बक्सर संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभाएं की।

 

वहीं महागठबंधन के उम्मीदवार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के विक्रम में प्रचार किया । इसके साथ ही श्री गांधी ने श्री शत्रुघ्न सिन्हा के समर्थन में पटना शहर में रोड शो भी किया । राजग उम्मीदवारों के लिए श्री मोदी के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान, जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने चुनाव प्रचार किया। भाजपा अध्यक्ष श्री शाह ने पटना शहर में श्री रविशंकर प्रसाद के पक्ष में रोड शो भी किया । उधर राजद, कांग्रेस और रालोसपा के महागठबंधन उम्मीदवारों के पक्ष में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव और पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी, शत्रुघ्न सिंहा और कांग्रेस के बिहार के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने भी जमकर प्रचार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*