Elite Debate में सायंस के छात्रों ने दिखाई राजनीतिक प्रतिभा

Elite Debate में सायंस के छात्रों ने दिखाई राजनीतिक प्रतिभा

Elite Debate- सम्बोधित करते अमरदीप झा गौतम

इंजीनियरिंग व मेडिकल की तैयारी कराने वाले पटना के एलिएट इंस्टच्युट ने अपने छात्रों की राजनीतिक, आर्थिक व सामाजिक समझ को परखने के लिए Elite Debate का आयोजन किया.

इस अवसर संस्थान ने अपने छात्रों की राजनीतिक, सामाजिक व आर्थिक प्रतिभा को परखने के लिए एक डिबेट का आयोजन किया. छात्रों को भारत की अर्थ व्यवस्था, छात्र राजनीति और आरक्षण जैसे विषयों पर अपने विचार व्यक्त करने थे. सायंस बैकग्राउंड के होने के बावजूद इस डिबेट में 41 छात्रों ने अपने विचार रखे.

इस अवसर पर एलिट इंस्टिच्युट के निदेशक अमरदीप झा गौतम ने कहा कि इस डिबेट का उद्देश्य छात्रों में सामाजिक व राजनीतिक समझ विकसित करना और उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित करना था. इस अवसर पर श्री गौतम ने छात्रों की तर्कशक्ति, राजनीतिक व सामाजिक विचार को और निखारने की सलाह दी.

 

यह भी पढ़ें- कोचिंग के साथ अब छात्रों को डिजिटली स्किल्ड भी बनायेगा एलिट इंस्टिच्युट

 

इस डिबेट में शामिल सफल छात्रों के चयन के लिए सामाजिक कार्यकर्ता  अनिल राय के नेतृत्व में  पैनल का गठन किया गया था. श्री राय ने सफल छात्रों के नामों की घोषणा करते हुए उनकी सामाजिक राजनीतिक समझ की सराहना की.

ये छात्र हुए सफल

इस डिबेट में अंजलिना, मनीष केशव, स्नेह शिखा,दिव्या, अनम कुमार, आलोक शांडिल्य, रित्विक, आर्यन सिंह और आदित्य रवि को पुरस्कृत किया गया.

इस अवसर पर विभिन्न वक्ताओं ने एलिट इंस्टिच्युट की इस पहल की सराहना की. नौकरशाही डॉट कॉम के सम्पादक इर्शादुल हक ने कहा कि ऐसे समय में जब विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए कड़े प्रशिक्षण का संस्थानिक प्रयास होता हो, राजनीति के क्षेत्र में किसी तरह का संस्थानिक प्रयास नहीं होना चिंता का कारण है. उन्होंने कहा कि राजनीति का प्रभाव समाज के हर क्षेत्र में डायरेक्ट पड़ता है इसलिए संस्थानिक स्तर पर राजनीतिक प्रशिक्षण की काफी जरूरत है. उन्होंने कहा कि एलिट इंस्टिच्युट ने इस दिशा में सराहनीय काम किया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*