अतिक्रमण से छोड़ादानो में सड़क हुई पतली, रोज लग रहा जाम

अतिक्रमण से छोड़ादानो में सड़क हुई पतली, रोज लग रहा जाम

पूर्वी चंपारण जिला के छौड़ादानो प्रखंड का मेन रोड रोज जाम हो रहा है। इससे लोगों को भारी परेशानी हो रही है। जाम की एक प्रमुख वजह सड़कों का अतिक्रमण है।

नेक मोहम्मद

पूर्वी चंपारण के छौड़ादानो में रोज जाम लग रहा है। जाम लगने से आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मेन रोड छौड़ादानों में नहर चौक से लेकर मटर चौक तक जाम लगने से काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। यह मेन रोड जिला तथा अनुमंडल में जाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस रोड में राहगीरों का हमेशा आना-जाना लगा रहता है तथा बड़े वाहन, छोटे वाहन, दुपहिया वाहन सबका मुख्य मार्ग है। यह रोड आर्थिक और वैश्विक दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इस रोड से नेपाल बहुत नजदीक है और आर्थिक दृष्टिकोण से माल वाहक वाहनों के लिए भी महत्वपूर्ण है। स्थानीय लोगों तथा दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण करके इस मेन रोड की चौड़ाई कम कर दी गई है जिससे एक ही गाड़ी के आने से रोड जाम हो जा रहा है। बाजार में आने वाले लोग खरीदारी करने आते हैं तो जगह नहीं रहने पर अपना अपना दुपहिया या चार पहिया वाहन रोड पर ही लगा कर दुकान में जाते हैं, जिससे आप लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

जब तक रोड को अतिक्रमण से मुक्त नही कराया जाएगा, तब तक चौड़ाई नहीं बढ़ेगी। शहर में अतिक्रमण हटाने के बजाय गांव के गरीब गुरबों का घर तोड़ा जाता है। लेकिन शहरों में अतिक्रमणकारियों से सभी लोग डरे हुए हैं। इन लोगों पर प्रशासन कब कार्रवाई करेगा कि राहगीरों को आवागमन में आसानी हो। अतिक्रमणकारी अपने घरों और दुकानों के सामने से रोड से ऊंची ढलाई करवा देते हैं। इससे सड़क पतली हो जाती है, जिससे जाम लगना स्वाभाविक हो जाता है।

मानवाधिकार वकील अंसार इंदौरी के घर NIA ने मारा छापा