Exclussive: 2019 में वॉलेंटियर्स का भारत का सबसे बड़ा चुनावी नेटवर्क बनाने के अभियान में कूदे मोदी

Exclussive: 2019 चुनाव के लिए वॉलेंटियर्स का भारत का सबसे बड़ा चुनावी नेटवर्क बनाने के अभियान में कूदे मोदी.

nation with Namo

Exclussive: 2019 में वॉलेंटियर्स, भारत, सबसे बड़ा चुनावी नेटवर्क, अभियान में कूदे मोदी

नौकरशाही डेस्क

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक विज्ञापन बड़ी तेजी से प्रसारित हो रहा है. इसमें नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगी है. और यंग जेनेरेशन से अपील की जा रही है कि 2019 में मोदी के वालेंटियर्स बन कर कम्पेन का हिस्सा बनें.

15 करोड़ फर्सट टाइमर वोटर्स हैं लक्ष्य

इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए बाजाब्ता एक वेबसाइट की शुरुआत की गयी है जिसका नाम है nationwithnamo.com इस वेबसाइट से जुड़ने की अपील की गयी है.

पढ़ें- तब नीतीश ने कहा था भाजपा को नकली फेसबुक प्रशंसक हैं पसंद

इस अभियान की सबसे खास बात यह है कि बड़ी होशियारी से लोगों की प्राइवेसी डेटा बैंक बनाया जायेगा. और इस तरह जो लोग इससे जुड़ेंगे उनके फोन नम्बर, व्हाट्सऐप नम्बर, ईमेल ही नहीं बल्कि आपके वोटर आईडी का नम्बर भी ले लिया जायेगा.

एक खास बात यह भी है कि इस अभियान का टारगेट ग्रूप युवाओं छात्रों को बनाया गया है. जो आम तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय रहते हैं.

इस अभियान के लिए फेसबुक पर भारी भरकम धन विज्ञापन के रूप में खर्च किया गया है.

समझा जाता है कि युवाओं की सारी जानकारियां इक्ट्ठी करके उनका इस्तेमाल फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफार्म पर उनसे नरेंद्र मोदी के मैसेज और चुनावी प्रचार का काम लिया जायेगा.

यह भी पढ़ें-  चुनाव आयोग फेसबुक के माध्‍यम से वोटरों को जोड़ेगा

युवाओं का अपना लक्षित ग्रूप बनाने का सबसे बड़ा मकसद यह है कि 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान 15 करोड़ ऐसे नये युवा हैं जो पहली बार मतदान करेंगे. इन फर्सट टाइमर्स वोटरों को अपनी तरफ रिझाने का यह एक बड़ा अभियान माना जा सकता है. इस अभियान के तहत व्हाट्सऐप ग्रूप्स और ईमेल सब्सक्राइबर्स ग्रूप बनाने की योजना है.

2019 चुनाव के लिए वैसे तो विपक्ष की पार्टियां भी कमर कस चुकी हैं और सोशल मीडिया पर तेजी से बढ़ रही हैं लेकिन नमो के इस अभियान का जवाब देने के लिए रिजनल्स पार्टियों को भी कमर कसना होगा.

याद रहे कि 2014 के चुनाव के दौरान भी भारतीय जनता पार्टी के प्रचार के लिए इससे मिलता जुलता प्रयास किया गया था. उसके तहत प्रोफेशनल्स को हायर किया गया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*