Fake News से सावधान रहिए

एक Fake Video News ( जो मलयालम भाषा में है) में दिखाया जा रहा है कि एक भीड एक बच्ची को जला रही है. यह विडियो केरल के कुछ व्हाट्सऐप ग्रूप में शेयर किया जा रहा है.

इसमें बताया जा रहा है कि यह घटना मध्यप्रदेश की है. इसमें एक भीड़ एक हिंदू महिला को जिंदा जला रही है. बताया जा रहा है कि इस महिला ने ईसाइयों के चर्च में आयोजित प्रेयर में शामिल हुई थी. विडियो के साथ भेजे गये संदेश में मलयालम में लिखा है कि मध्य प्रदेश के एक स्थान पर हिंदू महिला को जिंदा जलाया जा रहा है. इस मैसेज को जितना हो सके उतना शेयर करो ताकि पूरी दुनिया भारत की हकीकत जान सके कि यह धरती का वास्तविक नर्क यही ( भारत) है. यह अतुलनीय भारत का अविश्वसनीय चेहरा है.

Also Read Tablighi Jamat पर फेक न्यूज फैला कर अपमानित हुई ANI

हालांकि सोशल मीडिया पर सर्च के बाद चला है कि यह विडियो काफी पुराना और फेक है. इसे ट्विटर यूजर @javed655 ने 2018 में सर्कुलेट किया था जो गोटेमाला, जो मध्य अमेरिका के साउथ मेक्सिको में हुई किसी घटना से संबधित है. फिलहाल इस विडियो को निहित स्वार्थ के तहत सर्कुलेट किया जा रहा है. स्वाभाविक तौर पर इसके पीछे का मकसद साम्प्रदायिक सौहार्द्र को बिगाड़ना है.

जहां तक इस विडियो की हकीकत का सवाल है तो इस विडियो में दिख रही महिला एक डकैट गैंग की सदस्य है जो एक टेक्सी ड्राइवर को लूट कर भागने की कोशिश कर रही है लेकिन स्थानीय लोगों ने उसे पकड़ लिया है. पर बताया गया है कि अपने अंजाम से बचने के लिए वह हिंसक हो गयी और उसने खुद पर पेट्रेल छिड़क कर आग लगा लिया.

हमारा समाज अभी एक ऐसे दौर से गुजर रहा है जब कुछ निहित स्वार्थों में लगे लोग तथ्यों को तोड़ मरोड़़ कर नकारात्मक अवधारणा का प्रसार करने में ले हैं. इसके लिए वे नकारात्मक सोच से ग्रसित युवाओं का इस्तेमाल करते हैं ताकि समाज में हिंसा व नफरत फैले. इसलिए यह जरूरी है कि हम सोशल मीडिया पर चल रहे ऐसी तथ्यहीन खबरों को परखें. और जाने अनजाने में इसे फारवर्ड करके समाज के भाईचारे को न बिगाड़ें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*