पांचवें चरण में 57.86 फीसदी हुआ मतदान

बिहार में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न पांचवें चरण की पांच सीटों के चुनाव में आज 57.86 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व केन्द्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी और डॉ. शकील अहमद समेत 82 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला कर दिया, जिसका नतीजा 23 मई को आयेगा।


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच. आर. श्रीनिवास ने मतदान सम्पन्न होने के बाद यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मुजफ्फरपुर में सर्वाधिक 61.30 प्रतिशत वोट पड़े। वहीं, मधुबनी में सबसे कम 55.50 प्रतिशत मतदान हुआ। सारण में 58, सीतामढ़ी में 56.90, और हाजीपुर (सु) 57.72 प्रतिशत वोट पड़े हैं। उन्होंने बताया कि इन पांच संसदीय क्षेत्रों में वर्ष 2014 के पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में मतदान के प्रतिशत में 2.17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पांचवें चरण के 87 लाख 66 हजार मतदाताओं के लिए 8899 मतदान केंद्र बनाये गये थे।


श्री श्रीनिवास ने बताया कि मतदान के दौरान गड़बड़ी के आरोप में 29 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनमें सर्वाधिक 11 लोगों की गिरफ्तारी सारण संसदीय क्षेत्र में हुई। उन्होंने बताया कि सारण संसदीय क्षेत्र के सोनपुर विधानसभा क्षेत्र के महम्मद अलीचक गांव स्थित मतदान केन्द्र संख्या 131 पर एक युवक ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) की बैलेट ईकाई को तोड़ दिया। पुलिस ने युवक सुदर्शन हाजरा को तुरंत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। एक अन्य घटना में इसी संसदीय क्षेत्र के दरियापुर थाना के सरैया पंचायत के एक मतदान केन्द्र के निकट दो दलों के समर्थकों के बीच झड़प हुई। पुलिस ने तुरंत स्थिति को काबू में किया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच. आर. श्रीनिवास ने बताया कि मुजफ्फरपुर संसदीय क्षेत्र के छोटी कल्याणी चौक के मतदान केन्द्र संख्या 108 के निकट विवाह समारोह स्थल के पास पुलिसकर्मी के साथ सेक्टर मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह एक कंट्रोल इकाई, दो बैलेट इकाई और दो वीवीपैट (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) के साथ खड़े थे जिसे देखकर ग्रामीणों ने हंगामा शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि इसकी सूचना मिलने के बाद जब मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी को भेजा गया तब सेक्टर मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार ने बताया कि उनकी गाड़ी का ड्राइवर मतदान करने के नाम पर उन्हें बीच रास्ते में ही छोड़कर भाग गया। वह उसका इंतजार कर रहे थे।
श्री श्रीनिवास ने बताया कि यह चुनाव आयोग के निर्देश का उल्लंघन है। इस मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। संवाददाता सम्मेलन में अपर पुलिस महानिदेशक कुंदन कृष्णन भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*