2022 तक बन जायेगा गांधी सेतु के समानांतर चार लेन का नया पुल

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने आज कहा कि राजधानी पटना में गांगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के समानांतर चार लेन पुल निर्माण के लिए निविदा जारी कर दी गई है।

श्री यादव ने बताया कि केंद्र सरकार ने राजधानी पटना में गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के समानांतर चार लेन पुल के निर्माण के लिए प्राक्कलित राशि 2926.42 करोड़ रुपये जिसका सिविल कोस्ट 2411.50 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। उन्होंने बताया कि इस पुल का निर्माण कार्य 42 माह के भीतर पूरा कर लेना है।


मंत्री ने बताया कि पुल निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने निविदा जारी कर दी है। निविदा डालने की अंतिम तारीख 03 अक्टूबर 2019 तय की गयी है। इस पुल का 10 साल तक के रखरखाव की जिम्मेवारी संबंधित संवेदक की होगी। महात्मा गांधी सेतु के पश्चिम बनने वाला यह पुल प्रधानमंत्री पैकेज का हिस्सा होगा। इसके बन जाने से उत्तर बिहार की कनेक्टिविटी बढ़ेगी और पटना में गायघाट से उत्तर में हाजीपुर के बीच आठ लेन के अप-डाउन सड़क की सुविधा मिलेगी जिससे यातायात और भी सुगम हो जाएगा। प्रस्तावित चार लेन पुल के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा हो चुका है और निविदा कार्य सम्पन्न होते ही तेजी से कार्य प्रारम्भ हो जाएगा।

श्री यादव ने बताया कि नया सेतु चार लेन का होगा, जो कि पुराने महात्मा गांधी सेतु से 38 मीटर की दूरी पर होगा। इस तरह बिहारवासियों को कुल आठ लेन का पुल आवागमन हेतु उपलब्ध होगा, जिसमें चार लेन का उपयोग आने एवं चार लेन का उपयोग जाने के लिए किया जाएगा। पटना की ओर एप्रोच में एक रोड ओवरब्रिज (आरओबी) एवं 1565 मीटर लम्बा एलिवेटेड पथ होगा। इस तरह पटना की ओर से पहुंच पथ की कुल लम्बाई 3380 मीटर होगी।

 

AMD-ADD

मंत्री ने बताया कि नदी पर सेतु की लम्बाई 5634 मीटर होगी, जिसमें कुल 22 स्पैन 215.13 मीटर का एक्स्ट्रा डोज ब्रीज के रूप में होगा। इसके अतिरिक्त पटना की तरफ से दो स्पैन 70.010 मीटर एवं 116.066 मीटर का होगा। हाजीपुर की ओर से एक स्पैन 121.065 मीटर का होगा। हाजीपुर की तरफ एप्रोच 5486 मीटर का होगा, जिसमें एक फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा।
श्री यादव ने बताया कि गांधी सेतु के समानांतर बनने वाले 14.50 किलोमीटर लम्बे इस पुल के शीघ्र निर्माण के लिए उन्होंने पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा एवं विशेष सचिव दिवेश सेहरा के साथ केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नीतीन गडकरी से हाल ही में अपनी दिल्ली यात्रा के दौरान बातचीत की थी। पुल निर्माण की स्वीकृति और निविदा कार्य की शुरुआत के लिए यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सड़क परिवहन मंत्री श्री गडकरी के प्रति बिहारवासियों की तरफ से आभार प्रकट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*