गुजरात दंगा बाद हिंदुत्व का चेहरा था, 20 साल बाद क्या कहा, सुनिए

गुजरात दंगा बाद हिंदुत्व का चेहरा था, 20 साल बाद क्या कहा, सुनिए

ये अशोक मोची हैं। कहा, हमें दुनिया में हिंदुत्व का चेहरा बनाया। लेकिन कोई मिलने तक नहीं आया। गुजरात मॉडल पर बोली आंख खोलने वाली बात। जरूर सुनें।

कुमार अनिल

गुजरात दंगे के बाद माथे पर भगवा पट्टी बांधे और हाथ में तलवार लिये अशोक मोची की तस्वीर दुनिया भर में छपी थी। अब 20 साल बाद उनका इंटरव्यू आया है। आज भी वे सड़क किनारे बैठकर जूते सीते हैं। बड़े ही तल्ख शब्दों में कहते हैं कि गुजरात मॉडल तीन लोगों के लिए नहीं है। दलित के लिए नहीं है, गरीब के लिए नहीं है और मुसलमान के लिए नहीं है। गुजरात मॉडल होगा अडानी के लिए, अंबानी के लिए होगा। सुनिए-देखिए इंटरव्यू-

सोमवार को अशोक मोची का इंटरव्यू वायरल हो गया। वे कहते हैं कि मेरा चेहरा हिंदुत्व के चेहरे के रूप में दुनिया भर में दिखाया। लेकिन मुझसे मिलने मोदी कभी नहीं आए। वे बगल के कस्बों में आते रहे, लेकिन मुझसे मिलने नहीं आए। आज तक किसी भाजपा ने मुझसे मिलना जरूरी नहीं समझा। अशोक मोची ने इंटरव्यू लेनेवाले पत्रकार से कहा कि कभी मोदी जी का इंटरव्यू लेना, तो पूछना कि अशोक मोची सड़क पर क्यों पड़ा है। उसको हिंदुत्व का चेहरा बनाया, तुम तो हिंदुत्व के नेता हो, फिर अशोक मोची फुटपाथ पर क्यों है?

अशोक मोची से पत्रकार ने पूछा कि अगर अब भाजपा वाले बुलाएंगे, तो आप उनके साथ जाएंगे। इस पर विश्वास उठ चुके व्यक्ति की निराशा और रोष के साथ अशोक कहते हैं-मोदी यहां 13 साल राज करते रहे। कभी पूछा नहीं। (अब दिल्ली जाने के बाद क्या पूछेंगे)

कांग्रेस की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने इस वीडियो का ट्वीट करते हुए लिखा-गुजरात दंगे के दौरान की अशोक मोची की यह तस्वीर तो याद होगी – सुनिए अब क्या कह रहे हैं – गुजरात मॉडल पर चरणचुंबकों और अंधभक्तों, नफ़रत से किसी का भला नहीं होता। संभल जाओ।

इधर राहुल गांधी सोमवार को गुजरात चुनाव प्रचार में पहुंचे। उन्होंने आदिवासियों की रैली को संबोधित करते हुए संघ के वनवासी तथा कांग्रेस के आदिवासी में फर्क बताया।

‘नीतीश ने हाथ जोड़ कर Modi से मांगा था, नहीं दिया, आप लड़िए’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*