हरियाणा में 4 नवंबर से शुरू होगा विधान सभा का सत्र

हरियाणा में विधानसभा का पहला सत्र चार नवम्बर से शुरू होगा। राज्य के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट)के लिए उम्मीदवारों को 50 किलोमीटर से अधिक दूर नहीं जाना पड़ेगा।

धान खरीद पर सरकार की स्थिति स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों से धान का एक-एक दाना खरीदा जायेगा।
श्री चौटाला ने कहा कि यहां हरियाणा भवन में हुई मंत्रिमंडल की पहली बैठक में उक्त निर्णय लिए गए। उन्होंने बताया कि विधानसभा का सत्र 4 नवम्बर से शुरू होगा और इसके समापत के बाद ही मंत्रिमंडल का विस्तार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि निकट भविष्य में राज्य में होने वाली एचटेट परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र निकट ही बनाए जाएंगे और इन केंद्रों तक पहुंचने के लिए परीक्षार्थियों को 50 किलोमीटर से अधिक नहीं जाना पड़ेगा। जननायक जनता पार्टी ने चुनावों से पहले जनता से वायदा किया था कि युवाओं को परीक्षा देने के लिए 250- 300 किलोमीटर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक में उनकी ओर से यह सुझाव दिया गया था और मुख्यमंत्री ने इसे मान लिया।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि धान का एक-एक दाना सरकार खरीदेगी और पराली जलाने के लिए किसानों को डी-कम्पोस्ट पर सब्सिडी दी जाएगी। डी-कम्पोस्ट का प्रयोग करने से किसानों को पराली जलानी नहीं पड़ेगी बल्कि यह पराली तथा उसके अवशेष की खाद बन जाएगी। पराली न जलाने से वातावरण प्रदूषित नहीं होगा।
बैठक से पहले श्री चौटाला उप-मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार 18 जनपथ पर अपने आवास पर पहुंचे और जेजेपी की दिल्ली प्रदेश इकाई ने उनका स्वागत किया। स्वागत समारोह के बाद न्यूनतम साझा कार्यक्रम लागू करने के बारे में पूछे जाने पर श्री चौटाला ने कहा कि इसके लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी भाजपा तथा जननायक जनता पार्टी के घोषणापत्रों के साझा एजेंडा के साथ-साथ जनता के लिए अति उपयोगी तथा महत्वपूर्ण घोषणाओं को शामिल करेगी जिस पर गठबंधन सरकार आगे बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*