हजयात्रा: बिहार से जायेंगे 5 हजार आजमीन ए हज, 14 जुलाई को पहली उड़ान

14 जुलाई से शुरू होने वाली हजयात्रा पर इस वर्ष बिहार से करीब पांच हजार आजमीन हज मक्का व मदीना जायेंगे. इस बार बिहार के हजयात्री गया से सीधे मदीना के लिए उड़ान भरेंगे और यह सफर छह घंटे में पूरा होगा.

फाइल फोटो

बिहार हज कमेटी ने हज की तैयारियों के जायजा के लिए गुरुवर को एक मीटिगं की.  इस में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री पी फिरोज, हज कमेटी के चेयरमैन हाजी इलियास उर्फ सोनू बाबू समेत तमाम बड़े अफसरान मौजूद थे.
 हज यात्रियों का पहला काफिला 14 जुलाई को मदीना के लिए रवाना होगा। यह सिलसिला 28 जुलाई तक चलेगा। एयर इंडिया का विमान बिहार के हज यात्रियों को गया एयरपोर्ट से लेकर मदीना जाएगा। कुल 33 विशेष विमान ऑपरेट करेगा। हर विमान में 150 यात्री रवाना होंगे।
बिहार के हाजियों की वापसी जेद्दा एयरपोर्ट से होगी। 28 अगस्त को हाजियों का पहला जत्था मुबारक सफर करने के बाद लौट जाएगा। आखिरी काफिला 11 सितंबर को आएगा। बिहार के हज यात्रियों का सफर 45 दिनों का होगा।
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद ने कहा कि बिहार के हज यात्रियों को हज भवन से लेकर गया एयरपोर्ट तक पहुंचाने फिर उन्हें वापस आने में सभी तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। 9 जुलाई को वे खुद गया एयरपोर्ट जाएंगे और वहां की तैयारी का जायजा लेंगे।
अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी ने बैठक में मौजूद अधिकारियों को हज ऑपरेशन के कार्यक्रम से अवगत कराया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*