आज से हज यात्रियों की ट्रेनिंग, शुक्रवार को सामुहिक दुआ, 14 को पहली उड़ान, बिहार से 5 हजार लोग जायेंगे हज पर

बिहार हज कमेटी ने राज्य के 5 हजार आजमीन ए हज को मक्का-मदीना भेजने की तैयारी पूरी कर ली है. गुरुवार से ट्रेनिंग दी जायेगी जबकि शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मजूदगी में सामुहिक दुआ की जायेगी.

हज भवन में ट्रेनिंग, फाइल फोटो

  इज्तेमाई दुआ में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद, हज कमेटी आॅफ इंडिया के चेयरमैन लोजपा सांसद चौधरी महबूब अली कैसर, बिहार हज कमेटी के चेयरमैन हाजी इलियास उर्फ सोनू बाबू समेत कई लोग शामिल होंगे।
इस बीच मुंबई से हज कमेटी के अधिकारियों का एक दल आजमीने हज का पासपोर्ट, वीजा व पहचानपत्र ले कर पटना पहुंच चुका है.
हज पर जाने वालों के लिए ट्रनिंग का काम भी अब शुरू हो रहा है. इसमें दो तरह का प्रशिक्षिण दिया जाता है. इसमें पहला हज की अदायगी के तरीके बताये जाते हैं तो दूसरा स्वास्थ्य़, रहन सहन और सुरक्षा से जुड़ा होता है.
इस वर्ष हज कमेटी के जरिये 4798 आजमीन ए हज ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 14 जुलाई से हज यात्रियों की उड़ान गया एयरपोर्ट से शुरू हो जाएगी। पहला विमान शाम 4 बजकर 5 मिनट पर रवाना होगा और रात करीब पौने दस बजे मदीना पहुंचेगा। इस बार बिहार के भी हज यात्री गया से मदीना जाएंगे। आखिरी काफिला 27 जुलाई को रवाना होगा। हाजियों की वापसी जेद्दा एयरपोर्ट से होगी। 28 अगस्त को हाजियों का पहला गया एयरपोर्ट पर लैंड करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*