कुंभ की तरह 28 लाख लोग रमजान में जमा हों, तो क्या होगा

कुंभ की तरह 28 लाख लोग रमजान में जमा हों, तो क्या होगा


आज भी सोशल मीडिया पर कुंभ में भारी भीड़ होने पर सवाल उठे। तबलीगी जमात के नाम पर एक पूरे समुदाय को देशद्रोही कहनेवाले आज इसे आस्था के नाम पर उचित ठहरा रहे हैं।

लगातार दूसरे दिन कुंभ मेले पर सवाल उठे। यहां अबतक 28 लाख लोग स्नान कर चुके हैं। सरकार खुद आयोजन में लगी है। स्वीडन के भारतीय प्रोफेसर अशोक स्वैन ने ट्विट किया-कुंभ मेला से कॉलरा फैलने का पुराना इतिहास रहा है। 1783 में कुंभ से भयानक तौर पर कॉलरा फैला था। डब्ल्यूएचओ की 1959 की रिपोर्ट के अनुसार कुंभ मेले से फैले कॉलरा के कारण यूपी और उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई। आज कुंभ में भारी भीड़ जमा होने से लगता है हमने इतिहास से कुछ नहीं सीखा।

मोदी पर लगा छेड़खानी का आरोप, हो सकती है जेल


पूर्व आईपीएस अब्दुरर्हमान ने कहा-पिछले साल तबलीगी जमात के नाम पर पूरी मुस्लिम आबादी को निशाना बनाया गया। इस बार 28 लाख लोग कुंभ में जमा हुए। क्या पिछले साल पूरी मुस्लिम आबादी को टारगेट करने वाले माफी मांगेंगे।


पत्रकार राणा अयूब ने ट्विट किया- हिंदू भावना आहत न हो, इस नाम पर कुंभ की इजाजत दी गई। क्या आप सोचते हैं कि हिंदुओं को कोरोना नहीं होगा। क्या वहां पहुंचनेवाले सभी लोग टीका ले चुके हैं। कोरोना होने पर क्या उन्हें अस्पतालों में बेड मिलेगा। आज भी हरिद्वार में 594 कोरोना के केस मिले हैं। उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड 18, 021 कोरोना के मामले सामने आए हैं।


जनसत्ता के पूर्व संपादक ओम थानवी ने ट्विट किया- पिछले साल तबलीगी जमात के इकट्ठा होने पर उसे आंतकवाद जैसा बताया गया था। और कोरोना फैलानेवाले को देशद्रोही कहा गया था। आज उत्तराखंड के सीएम कह रहे हैं कि कुंभ में कोरोना के नाम पर किसी को रोका नहीं जाएगा। अक्षय डोंगारे ने कुंभ की तस्वीर के साथ ट्विट किया-यह पागलपन है। हमें जल्द ही कोरोना के इस सुपर स्प्रेडर पर अफसोस जताना होगा।


सोशल मीडिया पर आज भी हैशटैग कुंभ2021 ट्रेंड करता रहा। शोभना यादव ने ट्विट किया- आज उत्तरखंड में 1925 नए केस सामने आए हैं। लक्ष्य नारूला ने कहा कि शादी में 50 से ज्यादा जमा नहीं हो सकते, पर कुंभ में 20 लाख लोगों के जमा होने की इजाजत खुद सरकार दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*