राज्यसभा के उपसभापति चुनाव में एनडीए उम्‍मीदवार हरिवंश को मिली जीत

राज्यसभा में आज हुए उपसभापति के चुनाव में एनडीए उम्‍मीदवार हरिवंश नारायण सिंह ने विपक्ष के उममीदवार बी के प्रसाद को हरा दिया है. पहले वोटिंग के दौरान कुल 206 वोट पड़े. जिसमें एनडीए के हरिवंश के पक्ष में 115 वोट डाले गए. वहीं, विपक्ष के कुछ सदस्‍यों की तरफ से आपत्ति आने के बाद उन्‍हें स्लिप के जरिये वोट डालने दिया गया. इसके बाद दोबारा हुई वोटिंग में कुल 222 वोट पड़े. इनमें एनडीए के हरिवंश को 125, जबकि यूपीए के बीके हरिप्रसाद को 105 वोट मिले.

नौकरशाही डेस्‍क

उपसभा चुनाव के परिणामों की की घोषणा सभापति वेंकैया नायडू ने की. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यसभा के नेता अरुण जेटली, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने हरिवंश के सीट पर जाकर उन्हें बधाई. इस दौरान नेता विपक्ष ने कहा कि हरिवंश कुछ दलों के ही नहीं, पूरे सदन के डिप्‍टी चेयरमैन हैं. मेरा हमेशा मानना है कि डिप्‍टी चेयरमैन का झुकाव विपक्ष की तरफ ज्‍यादा होना चाहिए.

उनके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में अपने संबोधन में कहा कि हमारे लिए खुशी की बात है कि हरिवंश जी आज भी अपने गांव से जुड़े हुए हैं. हरिवंश जी को आरबीआई ने भी पसंद किया. हरिवंश उस कलम के धनी हैं, जिसने अपनी अलग पहचान बनाई. हरिवंश जी एक ऐसा व्‍यक्तित्‍व हैं, जिन्‍होंने किताबें पढ़ीं भी बहुत और लिखी भी बहुत. एक सांसद के रूप में आपने सफल कार्यकाल का अनुभव सदन को कराया है. मुझे विश्‍वास है कि अब सदन का मंत्र बन जाएगा ‘हरिकृपा’. अब सबकुछ हरि भरोसे है. उम्‍मीद है सांसदों पर हरिकृपा बनी रहेगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी हरिवंश को बधाई दी और उन्हें कलम का धनी बताया.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*