Hijab आंदोलन बना, लड़कियों के समर्थन में उतरे छात्र

Hijab आंदोलन बना, लड़कियों के समर्थन में उतरे छात्र

कर्नाटक के सरकारी स्कूल में Hijab पहनी लड़कियों के प्रवेश पर रोक का मामला अब आंदोलन बन गया है। आज स्कूल के गेट पर सैकड़ों छात्रों ने किया प्रदर्शन।

कल से अनेक लोग सवाल कर रहे हैं कि जब भगवा ड्रेस में कोई सचिवालय में जा सकता है, मुख्यमंत्री की संवैधानिक कुर्सी पर बैठ सकता है, तो हिजाब पहनी लड़कियों को स्कूल के परिसार में घुसने से क्यों रोका जा रहा है। दो महीने बाद उनकी परीक्षा है। उनकी पढ़ाई वैसे ही इस तनाव के कारण बेपटरी हो गई है।

कल हिजाब पहनी लड़कियों को स्कूल में प्रवेश से रोकते प्रिंसिपल और रोती हुई बेटियों का वीडियो देश ही नहीं, विदेश में भी देखा गया। आज उनके समर्थन में सैकड़ों छात्रों ने कॉलेज के गेट पर प्रदर्शन किया। सभी मुस्लिम छात्र थे।

इस पर फिल्म निर्माता विनोद कापरी ने ट्वीट किया-Kundapura college के एक एक हिंदू छात्र को अपने मुस्लिम साथियों के समर्थन में सड़क पर उतरना चाहिए और बोम्मई सरकार बता देना चाहिए कि ये देश संविधान से चलेगा।

पत्रकार रुस्दा फातिमा खान ने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें छात्र सड़क पर बैठकर हिजाह पहवी लड़कियों को प्रवेश नहीं देने के खिलाफ नारे वगा रहे हैं। फातिमा ने कहा- लगातार दूसरे दिन हिजाब पहनी लड़कियों को कॉलेज में प्रवेश नहीं देने के खिलाफ मुस्लिम छात्र लड़कियों के समर्थन में सड़क पर बैठकर प्रदर्शन करते। ये हैं वीडियो-

इस बीच समाज के प्रगतिशील लोग लगातार लड़कियों को प्रवेश नहीं देने के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। आलोचना का स्त्री पक्ष जैसी कई पुस्तकों की लेखिका सुजाता ने कहा-बहुत सरल सीधा सवाल है- आप लड़कियों की शिक्षा के पक्ष में हैं या हिजाब के ख़िलाफ़?

मैं लड़कियों की शिक्षा के पक्ष में हूं। अगर आप हिजाब की वजह से (या ऐसी किसी और वजह से) उनकी पढ़ाई की राह रोक रहे हैं तो मैं आपके ख़िलाफ़ हूं। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर लोग लगातार कर्नाटक सरकार से ऐसे फरमान रोकने की मांग कर रहे हैं।

UP : ‘जिन्ना’ पड़ा कमजोर, छा गया ‘तहजीब के नाम’, BJP परेशान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*