Hijab के खिलाफ भगवा, अब भगवा के खिलाफ उतरा नीला गमछा

Hijab के खिलाफ भगवा, अब भगवा के खिलाफ उतरा नीला गमछा

कर्नाटक में Hijab के जवाब में भगवा गमछा लेकर जयश्रीराम का नारा लगा। अब भाजपा के हिंदुत्व के खिलाफ नीला गमछा डाल छात्रों का प्रदर्शन। लगाए जय भीम के नारे।

भगवा के खिलाफ नीला, लगे जयभीम के नारे

कर्नाटक के सरकारी कॉलेज में हिजाब पहनी लड़कियों को स्कूल में प्रवेश पर रोक लगा दी गई। छात्राओं का विरोध चल ही रहा था कि कुछ लड़कों और लड़कियों ने भगवा गमछा कंधे पर डालकर जयश्रीराम के नारे लगाए। इसके बाद राज्य सरकार ने आदेश दे दिया कि सबको एक ही ड्रेस पहन कर आना होगा। जबकि हिजाब पहन कर पहले से लड़कियां काॉलेज आती रही हैं। भगवा रंग का गमछा लेकर कॉलेज जाने की कोई परंपरा नहीं रही है। सरकारी आदेश के बाद हिंदुत्व धारा समझ रही थी कि उसकी जीत हो गई। अब पिजाब पर रोक लग गई और भगवा गमछा लेकर उनके छात्र जाते नहीं हैं।

अब आज पूरे घटनाक्रम में एक नया मोड़ आ गया। आज कुछ छात्रों ने नीला गमछा कंधे पर डाल कर कॉलेज में प्रदर्शन किया। वे नारे लगा रहे थे-जोर से बोलो-प्यार से बोलो-जय भीम बोलो, जय भीम बोलो। जय-जय-जय भीम, जय भीम-जय भीम। वे आंबेडकर जय का नारा भी लगा रहे थे। इसे भगवाकरण के खिलाफ और IDSG college की हिजाब पहनी लड़कियों को पढ़ाई की इजाजत के पक्ष में माना जा रहा है। ये है वीडियो-

नीला रंग वाला गमछा लेकर प्रदर्शन करनेवाले सभी छात्र दलित समुदाय से आते हैं। अब देखना है कि सरकार इस मामले में क्या निर्णय लेती है। वैसे मामला कोर्ट में भी है, पर सरकार ने इसी बीच आदेश जारी कर दिया।

सोशल मीडिया पर नीले रंग के गमछे के साथ प्रदर्शन का अनेक लोगों ने समर्थन किया है। साई वामसी रागे ने कहा-सिर्फ दलित छात्र ही नहीं, सबको नीले रंग का गमछा पहनना चाहिए, क्योंकि आंबेडकर ने सबके अधिकार की लड़ाई लड़ी। वे स्वतंत्रता आंदोलन के नायक थे। अब देखना है कि नीले रंग के गमछे और पट्टे के साथ क्या कर्नाटक केदूसरे कॉलेजों में भी दलित छात्र उतरते हैं, अगर ऐसा हुआ, तो सरकार को अपने निर्णय पर फिर से विचार करना पड़ेगा।

फूंकना को थूकना बता शाहरुख के पीछे पड़ा नफरती गैंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*