बोर्ड परीक्षा में खराब रिजल्ट वालों के लिए इस IAS ने शेयर किया अपना रिजल्ट

बोर्ड परीक्षा में खराब रिजल्ट वालों के लिए इस IAS ने शेयर किया अपना रिजल्ट

बोर्ड परीक्षा में कम नम्बर लाने वाले कुछ छात्रों द्वारा खुदकुशी तक करने या अवसाद के शिकार होने वालों के लिए इस  ISA अफसर ने अपना रिजल्ट फेसबुक पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा है कि कम नम्बर लाने का मतलब यह नहीं कि कामयाबी के रास्ते बंद हो गये.

औनीश शरण, आईएएस

अवनीश शरण कबीरधाम जिले के डीएम हैं और उन्हें दस्वी क्लास में मात्र 44.5 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए थे. जबकि इंटरमीडिएट में शरण को 65 प्रतिशत और बीए में मात्र 60.7 प्रतिशत अंक मिले थे.

 

अवनीश शरण ने फेसबुक पर लिखा है कि हाल ही में दसवीं और बारहवीं बोर्ड के परिणाम आये. कुछ छात्र कम नम्बर लाने के बाद अवसाद के शिकार हो गये तो कुछ ने तो आत्महत्य तक कर ली. मैं यह मानता हूं कि कम नम्बर लाना मात्र नम्बरों का खेल है. इससे आपकी सफलता के द्वारा बंद नहीं हो जाते. आप इन नम्बरों को पीछे छोड़ कर आगे नये कीर्तिमान स्थापित कर सकते हैं.

अवनीश शरण ने खुद का उदाहरण देते हुए लिखा है कि मैंने मैट्रिक में 44.5 प्रतिशत अंक प्राप्त किया था. लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी और देश के मुश्किल व कठिनतम परीक्षाओं में से एक में सफलता पाई.

अवनीश शरण ने लिखा है कि मैं पेरेंट्स और छात्रों से अपील करता हूं कि इन परिणामों को गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है. यह मात्र एक नम्बर गेम है. भविष्य में खुद को साबित करने के लिए आपको औऱ कई अवसर मिलते रहेंगे. आप आगे की तरफ बढ़ते जायें.

गौरतलब है कि विभिन्न राज्यों की बोर्ड परीक्षा के परिणाम आने के बाद कुछ छात्रों ने कम नम्बर मिलने के कारण आत्महत्या तक जैसे कायराना काम कर बैठे तो कई छात्र इस खराब परिणाम से हौसला  हार जाते हैं.

ऐसे में आईएएस अफसर अवनीश शरण एक ऐसी मिसाल के रूप में हमारे सामने हैं जिनसे छात्र अगर प्रेरणा हासिल करें तो वे भी कामयाबी की नई इबारतें लिख सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*