आइएएस सुभाषचंद्र गर्ग ने मांगा वीआरएस

भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1983 बैच के राजस्थान कैडर के अधिकारी सुभाष चंद्र गर्ग ने वित्त सचिव एवं आर्थिक मामलों के सचिव के पद से हटाकर ऊर्जा सचिव बनाये जाने के मद्देनजर स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) की मांग की है। 


श्री गर्ग को कल रात सचिव स्तर पर हुये फेरबदल में हाई प्रोफाइल वित्त मंत्रालय से हटाकर ऊर्जा मंत्रालय में सचिव बनाया गया। उनके स्थान पर निवेश एवं जन संपदा प्रबंधन विभाग (दिपम) के सचिव अंतु चक्रवर्ती को आर्थिक मामलों का सचिव बनाया गया है।
श्री गर्ग की वित्त सचिव एवं आर्थिक मामलों के सचिव के तौर पर मौद्रिक नीति के प्रभारी, रिजर्व बैंक से जुड़े मामलों को देखने के साथ ही आम बजट को तैयार करने में भी महती भूमिका थी। वित्त वर्ष 2019-20 के आम बजट को मंगलवार को संसद को मंजूरी मिली थी।
सूत्रों ने उनके स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन करने की पुष्टि करते हुये कहा कि श्री गर्ग आज नॉर्थ ब्लाक स्थित अपने कार्यालय आये और दोपहर में चले गये।
वह वित्त मंत्रालय के सबसे वरिष्ठ अधिकारी थे। ऊर्जा सचिव अजय कुमार भल्ला के स्थान पर श्री गर्ग को भेजा गया है। श्री भल्ला को गृह मंत्रालय में विशेष कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी (ओएसडी) नियुक्त किया गया है और वर्तमान गृह सचिव राजीव गौबा के 31 अगस्त को सेवानिवृत्त होने के बाद उन्हें गृह सचिव बनाये जाने की संभावना है।
श्री गर्ग अक्टूबर 2020 में 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद सेवानिवृत्त होेने वाले थे। उनको जून 2017 में आर्थिक मामलों का सचिव नियुक्त किया गया था और वित्त सचिव हसमुख अधिया के सेवानिवृत्ति के बाद से इस पद को भी संभाल रहे थे। वह विश्व बैंक में कार्यकारी निदेशक का पद भी संभाल चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*