India Post Payment Bank का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, जानिये इस बैंक की खूबियां

India Post Payments Bank ( IPPB) की शुरुआत एक सितम्बर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने की. उन्होंने देश के 650 डाक घरों में इसका एक साथ राष्ट्रीय स्तर पर  उद्घाटन किया. आइए जानते हैं इस बैंक की खूबियां.

IPPB

मोदी ने किया उद्घाटन

. पीएम ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपका सरकार पर विश्वास डगमगाया होगा पर डाकिये पर नहीं. देश में डाकिया हर घर से भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ है.
IPPB  में आपके लिए घर पर बैठे हुए ही खाता खुलवाना आसान हुआ. उन्होंने बताया कि देश में स्थित 1.55 लाख डाक घर इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक बन जाएंगे.
 

India Post Payment Bank एक क्रांतिकारी कदम

पीएम मोदी ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत होने के बाद डाकिया डाक लाएगा और डाकिया आपके घर पर बैंक भी लाएगा. डाकिया डाक के साथ बैंक की सभी सुविधाएं आपके घर पर ही लेकर आएगा. उन्होंने कहा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक( IPPB) से देश में बैंकिंग का नया दौर शुरू हुआ है.
 
सेविंग भी करंट अकाउंट भी 
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) में सेविंग और करंट दोनों तरह के अकाउंट खोले जा सकेंगे. इसके सेविंग अकाउंट में ग्राहक एक लाख रुपये तक की सेविंग कर सकता है. इसमें सेविंग अकाउंट खोलने पर ज्यादा ब्याज मिलेगा. खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर कोई पैसा भी नहीं कटेगा.

India Post Payment Bank की खास बातें

-आईपीपीबी की हर जिले में कम से कम एक ब्रांच खोली जाएगी. पेमेंट्स बैंक की शुरुआत का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों में वित्तीय सेवाएं मुहैया कराना है. ग्रामीण इलाकों में वित्तीय सेवाएं मुहैया कराने के लिए सभी 1.55 लाख डाकघरों को इनसे जोड़ा जाएगा. इससे देश में सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क तैयार होगा.
– इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से 17 करोड़ पोस्टल सेविंग बैंक अकाउंट को लिंक किया जाएगा. आईपीपीबी के जरिए ग्रामीण इलाकों में लोग डिजीटल बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज का फायदा उठा सकेंगे. इसके माध्यम से किसी भी बैंक खाते में मनी ट्रांसफर भी किया जा सकेगा.
– पोस्टल पेमेंट बैंक के जरिए ग्राहक RTGS, NEFT, IMPS ट्रांजेक्‍शन जैसी सुविधाओं का भी लाभ ले सकेंगे. यानी आप अपने खाते से किसी भी बैंक में RTGS, NEFT, IMPS कर सकते हैं और किसी भी अकाउंट से इनके जरिए राशि प्राप्त कर सकेंगे. थर्ड पार्टी टाइअप के माध्यम से आईपीपीबी के खाताधारक किसी भी प्रकार की वित्तीय सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं.
– सरकार की तरफ से पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल नरेगा का वेतन, सब्सिडी, पेंशन आदि के वितरण में किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*