चायनीज़ PUBG Vs राष्ट्रवादी FAU-G

चायनीज़ PUBG Vs राष्ट्रवादी FAU-G

शाहबाज़ की विशेष रिपोर्ट

केंद्र सरकार द्वारा PUBG पर बन लगते ही, भारत में वीडियो गेम बनाने वाली कम्पनिया हरकत में आ गयी है. जल्दी ही PUBG का देसी रूप FAU-G लांच किया जायेगा।

एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि “इस गेम से आने वाले 20 % राजस्व को भारत के वीर ट्रस्ट को दिया जायेगा जो सैनिको की भलाई के लिए काम करती है. खिलाडी इस गेम की वजह से सिर्फ लोगो का मनोरंजन ही नहीं होगा बल्कि सैनिको की कुर्बानियो को भी जाना जा सकेगा”.

बता दें की चीन से बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार ने 2 सितम्बर को लोकप्रिय गेमिंग ऐप PUBG समेत 118 चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया था । सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने प्रतिबंधित की गईं ऐप्स को देश की सुरक्षा, संप्रभुता, एकता के लिए खतरा बताते हुए इन्हे बंद किया है.

आईटी मंत्रालय ने कहा, ‘उपलब्ध जानकारी के अनुसार सभी 118 मोबाइल ऐप्स ऐसी गतिविधियों में लगे हुए हैं, जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, सुरक्षा के लिए नुकसानदायक है”।

याद दिला दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने जून में चीन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए देश में 59 चाइनीज मोबाइल एप्स को बैन किया था। इनमें टिकटॉक, शेयर इट, यूसी ब्राउजर, हेलो, विगो, जैसे ऐप शामिल थीं। उसके एक महीने बाद 47 और चीनी मोबाइल ऐप्स को बंद कर दिया गया.

FAU-G गेम के अक्टूबर के अंत तक लांच होने की उम्मीद है. इस गेम को भी एक साथ कई खिलाडी खेल सकेंगे. इस गेम को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा।

इस गेम को बंगलुरु की एक कंपनी nCore Games लांच कर रही है. कंपनी के फाउंडर विशाल गोंडल ने कहा कि “पीएम मोदी के आह्वान का जवाब देना और दुनिया को एक विश्व स्तरीय खेल पेश करना बहुत गर्व की बात है, जो न केवल एक आभासी सेटिंग में गेमर्स को बुराई की ताकतों से लड़ने में मदद करेगा, बल्कि शहीदों का समर्थन करके राष्ट्र-निर्माण में सकारात्मक योगदान देगा”.

FAU-G का अर्थ Fearless And United-Guards है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*