Indian Express रैंकिंग में तेजस्वी से नीचे लुढ़क गये नीतीश

Indian Express रैंकिंग में तेजस्वी से नीचे लुढ़क गये नीतीश

Indian Express रैंकिंग में तेजस्वी से नीचे लुढ़क गये नीतीश

कभी पीएम मैटेरियल माने जाने वाले नीतीश कुमार Indian Express के भारत के 100 शक्तिशाली लोगों की रैंकिंग में तेजस्वी यादव से नीचे लुढ़क गये हैं.

Indian Express ( IE) ने भारत के 100 पावरफुल लोगों की 2021 की सूची 30 मार्च को जारी की है. इस सूची में तेजस्वी यादव को 76 स्थान दिया गया है जबकि नीतीश कुमार को 80वां रैंक मिला है.

इंडियान एक्सप्रेस ने इस संबंध में लिखा है कि आम लोगों की सहज पहुंच के दायरे में रहने वाले तेजस्वी यादव की राजनीति प्रेरणादायी रही है और वह अपने पिता लालू प्रसाद के आभामंडल और साये से बाहर निकल चुके हैं. और उन्होंने खुद की बदौलत नीतीश कुमार के सामने कठिन चुनौती पेश की है.

इस रैंकिंग की खास बात यह भी है कि 219 में नीतीश कुमार 18वें रैंक पर थे. महज दो साल में नीतीश 62 पायदान नीचे लुढ़के हैं.

वहीं दूसरी तरफ नीतीश कुमार को 80वें रैंक पर रखते हुए अखबार ने लिखा है कि भारतीय जनता पार्टी के साथ चुनाव लड़के मात्र 43 सीटों पर जीत हासिल करने के बावजूद वह बिहार के मुख्यमंत्री बनने में कामयाब रहे. जबकि भाजपा ने उससे कहीं ज्यादा 74 सीटें हासिल कीं. इन तमाम बातों के बावजूद नीतीश कुमार आज एनडीए के नेता का चेहरा हैं.

हुआ खुलासा, इमारत के अमीर कोरोना के शिकार, हालत नाजुक

गौरतलब है कि 100 पावरफुल लोगों की सूची में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पहले स्थान पर हैं जबकि अमित शाह को दूसरा रैंक मिला है. इस सूची में आरएसए प्रमुख मोहन भागवन तीसरे पायदान पर हैं जबकि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा चौथे पोजिशन पर काबिज हुए हैं.

इस सूची में पांचवें स्थान पर रिलायंस के मालिक मुकेश अम्बानी को जगह मिली है जबकि राजनाथ सिंह ने छठा रैंक प्राप्त किया है. वहीं राष्ट्रीय सुक्षा सलाहकार अजित डोभाल को सातवां रैंक मिला है. नीतिन गड़करी व नर्मला सीतारमण क्रमश: 8वे और 9वें स्थाप पर हैं. जबकि दसवां रैंक अडाणी समूह के मालिक गौतम अडवाणी को दिया गया है.

इंडियन एक्सप्रेस ने इससे पहले 2019 में सौ शक्तिशाली लोगों की सूची जारी की थी. तब नीतीश कुमार 18 वैं रैंक पर थे. महज दो साल में नीतीश कुमार 62 रैंक नीचे लुढ़क गये हैं. ऐसा लगता है कि 2020 चुनाव में नीतीश कुमार को जनता द्वारा नकारे जाने के कारण इंडियन एक्सप्रेस ने उनकी रैंकिंग गिरा दी है.

इस रैंकिंग की खास बात यह है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, व पार्टी नेता राहुल गांधी टॉप 22 में जगह नहीं बना सके हैं जबिकि पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह टॉप 20 में जगह पाने में सफल रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*