भारत-नेपाल के बीच रेल लाइन बनकर तैयार, 15 दिन के भीतर शुरू होगी रेल सेवा

बिहार के जयनगर-वर्दीवास रेलखंड पर अगले 15 दिनों में भारत-नेपाल रेल सेवा शुरू कर दी जायेगी.
मधुबनी से दीपक कुमार
नेपाली रेल ब्रॉडगेज 15 दिनो में भारतीय रेल ब्रॉडगेज से जुड़ेंगे। इसके बाद भारतीय क्षेत्र से ब्लास्ट मालगाड़ी के द्वारा सीधे नेपाल पहुंचेगी। जिससे नेपाली रेल ट्रैक पर ब्लास्ट ले जाने की समस्याएं दूर हो जायेगी।
 इरकॉन के प्रोजेक्ट निदेशक दीपक सबलोक निरीक्षण के क्रम में अधिकारियों को 15 दिनो मे नेपाली ब्रॉडगेज को तत्काल भारतीय ब्रॉडगेज से जोड़ने का निर्देश दिया। प्रोजेक्ट निदेशक दीपक सबलोक जयनगर-वर्दीवास रेलखंड के निरीक्षण को लेकर दिल्ली से जयनगर पहुंचे थे।
दो फेज में किया निरीक्षण :
 इरकॉन के प्रोजेक्ट निदेशक दीपक सबलोक जयनगर-वर्दीवास रेलखंड को दो फेज में निरीक्षण किया। पहला फेज में उन्होंने जयनगर से विजलपुरा तक निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने जयनगर,खजुली,महिनाथपुर,वेदही,परवाहा,कुर्था,जनकपुर समेत अन्य जगहों पर बारिकी से निरीक्षण किया। जनकपुर में नेपाली अधिकारियों के साथ की बैठक निरीक्षण के बाद सबलोक ने नेपाल के जनकपुर में वहां के अधिकारियों के साथ एक विशेष बैठक की। बैठक में नेपाली अधिकारियों को स्टेशन एवं भवनों में जल्द बिजली कनेक्शन लगवाने की बात कही गई।
साथ ही जयनगर वर्दीवास रेलखंड से सम्बंधित कई बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया। दिल्ली इरकॉन के प्रोजेक्ट निदेशक दीपक सबलोक का 6 महीने में यह दूसरा दौरा है। इससे पूर्व वह 13 दिसंबर 2017 में जयनगर पहुंचकर जयनगर-वर्दीवास रेलखंड का निरीक्षण किया था। जैसे-जैसे इन रेलखंड पर रेल सेवा शुरू होने का दिन नजदीक आ रहा है। वैसे-वैसे अधिकारियों का दौरा तेज होते जा रहे हैं। दोनो देशो के बीच रेल परिचालन शुरू होने में मात्र 5 महीने शेष रह गये हैं। अक्टूबर में दोनो देशो के बीच रेल सेवा बहाल होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*