अंतर्राजतीय प्रेम विवाह बना जीवन का जंजाल, दबंग बने जान के दुश्मन

मुगले आजम का गाना”प्यार किया तो डरना क्या” को सच साबित करने की सजा मधुबनी के प्रेमी युगल को मिल रही है। दोनों का कुसूर यह है कि वे अंतर्जातीय मैरिज का दंश झेल रहे हैं.

intercaste love marriage

प्रीती और नीतीश झेल रहे हैं अंतर्रजातीय विवाह का दंश

मधुबनी से दीपक कुमार ठाकुर

  एक तरफ सरकार अंतरजातीय विवाह को बढ़ाने के कई योजनाये चला रही है और कानूनी सुरक्षा भी प्रदान कर रही है वही कूछ रूढ़िवादी सोच लिये समाज के ठेकेदार अंतरजातीय विवाह किये गये दंपति के जानी दुश्मन बनें हुए हैं, जिसके कारण नव -दंपति जान जाने के डर से इधर -उधर भटक रहे है.
मधुबनी ज़िला मे एक ऐसा ही मामला प्रकाश मे आया है,मधुबनी ज़िला के हरलाखी प्रखंड के मनोहरपुर गांव निवासी प्रिती कुमारी गांव के कुछ दबंगो के डर से दर-दर की ठोकरे खा रही है.दबंगो के द्वारा दिए गये गोली मारने की धमकी के बाद भागे फिर रही है.वहीं स्थानीय पुलिस के द्वारा किसी भी प्रकार की कोई मदद नहीं मिल रही है.

प्रीती की मुश्किल

इस संबंध में प्रीति ने मधुबनी के एसपी डाॅ.सत्य प्रकाश से मिलकर पति व उनके परिजनों के जान-माल की सुरक्षा की गुहार लगायी है. आवेदन की प्रतिलिपि पुलिस महानिदेशक पटना, महिला आयोग,मुख्यमंत्री सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी को भी भेज कर न्याय की गुहार लगायी गयी है.
आवेदन में कहा गया है कि गांव के ही नीतीश कुमार के संग अंतर्जातीय विवाह किया.मेरी मां ने मेरे पति पर अपहरण के आरोप में झूठी प्राथमिक दर्ज कराई. उसके बाद न्यायालय में 164 का बयान हुआ,जहां हमने अपने पति के साथ रहने की बात कही.न्यायालय ने मुझे मेरे पति के परिजनों के हवाले कर दिया.वहां से अपने ससुराल मनोहरपुर आई. घर आने के बाद गांव के ही शिवजी यादव, रास बिहारी यादव,मनोज यादव, सत्य नारायण यादव सहित अन्य के द्वारा प्रताड़ित करते हुए मारने-पीटने की धमकी दी गयी.उनलोगों का आक्रोश इस बात को लेकर है कि मैने अंतर्जातीय विवाह क्यों किया?
 उसके बाद उनलोगों के डर से हम दोनों पति पत्नी अहमदाबाद चले गये.इधर हम दोनों के जाने के बाद इन सभी दबंगो के द्वारा मेरे चचेरी सास को रास्ते से उठाकर जबरदस्ती घर ले गया और उनके साथ अश्लील हरकत भी की.जिसको लेकर मेरे सास ने हरलाखी थाना में प्राथमिकी भी दर्ज करायी.इतना ही नहीं गांव के ही पलटु ठाकुर के द्वारा उनलोगों को समझाने- बुझाने पर उनकी नाबालिग लड़की के साथ अभद्र व्यवहार किया.इस मामले में भी प्राथमिकी दर्ज हुई.लेकिन हरलाखी थाना पुलिस कार्रवाई का आश्वासन देकर सभी नामजदों की मदद कर रही है.।
उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि करीब पन्द्रह दिन पूर्व रास बिहारी यादव के द्वारा हम दोनों पति पत्नी को फोन पर  गोली मारने की धमकी दी गयी, जिसका काॅल रिकार्ड भी है. वहीं गांव के पूर्व मुखिया पति हरिश्चंद्र यादव व उनकी पत्नी अनिता देवी के द्वारा पति को छोड़ अपने घर जाने का दवाब बनाया जा रहा है.ऐसा नहीं करने पर परिणाम भुगतने की धमकी दी जा रही है. उन्होंने यह भी आरोप लगाया  कि यदि हम दोनों घर जाते है तो बदले के आग में सुलग रहे मेरे जाति दबंग हमलोगों की हत्या भी कर सकता है.हालांकि पीड़िता ने बताया कि एसपी मधुबनी से मिलने के बाद उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया है.गौरतलब है कि अंतर्जातीय विवाह करने पर सरकार के द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाती है,वहीं दुसरी ओर समाज के चंद ठेकेदारों के द्वारा गोली मारकर हत्या करने की धमकी दी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*