अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के स्‍वर्ण जयंति पर सम्‍मानित होंगे अमिताभ

पचासवें अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को दादा साहब फाल्के सम्मान से नवाजा जाएगा और 76 देशों की करीब दो सौ पचास फिल्में भी दिखाई जाएंगी। सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज यहां यह घोषणा की।

श्री जावड़ेकर ने बताया कि 20 से 28 नवम्बर तक होने वाला यह समारोह स्वर्ण जयंती समारोह होगा और इसमे 76 देशों की करीब 250 फिल्में दिखाई जाएगी और करीब दस हज़ार लोग भाग लेंगे । समारोह में अमिताभ बच्चन को दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। समारोह में श्री बच्चन की चुनिंदा फिल्में भी दिखाई जाएंगी।

 

श्री जावड़ेकर ने बताया कि समारोह में 26 भारतीय फीचर फिल्में और 15 गैर फीचर फिल्में दिखाई जाएंगी। भारतीय पैनोरमा की उद्घाटन फ़िल्म ‘हेलारो’ होगी जो गुजराती फ़िल्म है और इसके निर्देशक अभिषेक शाह है। गैर फीचर फिल्म वर्ग में उद्घाटन फ़िल्म ‘नुरेह’ होगी और यह कश्मीरी फ़िल्म है और इसके निर्देशक आशीष पण्डेय है।

उन्होंने बताया कि हिंदी और अंग्रेजी के अलावा बंगला, मराठी एवं कन्नड़ समेत अन्य भारतीय भाषाओं में भी फिल्में दिखाई जाएंगी। इसके अलावा प्रकाश झा की फ़िल्म ‘परीक्षा’ मुख्य आकर्षण होगी। समारोह में भारतीय पैनोरमा में चार हिंदी फिल्में होंगी। आदित्य धर की फ़िल्म ‘उरी’ भी आकर्षण का केंद्र होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*